कैबिनेट ने मार्च 2023 तक अटल इनोवेशन मिशन के विस्तार को मंजूरी दी
कैबिनेट ने मार्च 2023 तक अटल इनोवेशन मिशन के विस्तार को मंजूरी दी
Share:

पीएम मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अटल इनोवेशन मिशन (एआईएम) को मार्च 2023 तक जारी रखने को मंजूरी दे दी है। AIM देश में एक उद्यमी वातावरण और एक नवाचार संस्कृति को बढ़ावा देने के अपने लक्ष्य की ओर प्रयास करेगा। AIM अपने कई कार्यक्रमों के माध्यम से इसे पूरा करेगा।

अटल इनोवेशन मिशन की योजना 10,000 अटल टिंकरिंग लैब्स (एटीएल), 101 अटल इनक्यूबेशन केंद्रों (एआईसी), 50 अटल सामुदायिक नवाचार केंद्रों (एसीआईसी) का निर्माण करने और अटल न्यू इंडिया चुनौतियों के माध्यम से 200 उद्यमियों का समर्थन करने की है।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, लाभार्थियों की स्थापना और सहायता की प्रक्रिया में 2000 करोड़ रुपये से अधिक का कुल बजटीय व्यय किया जाएगा। वित्त मंत्री की 2015 के बजट भाषण में घोषणा के अनुसार, मिशन को नीति आयोग द्वारा चलाया जाएगा। AIM का लक्ष्य स्कूल, विश्वविद्यालय, अनुसंधान संस्थान, MSME और उद्योग स्तरों पर हस्तक्षेप के माध्यम से देश भर में एक नवाचार और उद्यमशीलता पारिस्थितिकी तंत्र स्थापित करना और बढ़ावा देना है। एआईएम ने बुनियादी ढांचे के विकास के साथ-साथ संस्थानों की स्थापना को प्राथमिकता दी है।

AIM ने रक्षा नवाचार संगठन की स्थापना के लिए रक्षा मंत्रालय के साथ सहयोग किया, जो रक्षा नवाचार और अधिग्रहण को बढ़ावा देता है।

सब्जियों की कीमत ने तोड़ा महंगाई का रिकॉर्ड, भाव जानकर छोड़ देंगे खाना

दिल्ली के एक और भाजपा नेता पर दर्ज हुई FIR, केजरीवाल का वीडियो ट्वीट करने पर दर्ज हुआ केस

'कपिल शर्मा टीवी से बाहर, सिद्धू की हुई वापसी!' जानिए क्या है मामला?

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -