योगी सरकार ने नदी को दिया नया नाम, केंद्र के पास पहुंचा प्रस्ताव
योगी सरकार ने नदी को दिया नया नाम, केंद्र के पास पहुंचा प्रस्ताव
Share:

सोमवार को सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में गोंडा के पसका सूंकर क्षेत्र स्थित ग्राम चंदापुर किटौली से रेवलगंज (बिहार) तक के क्षेत्र में राजस्व अभिलेखों में घाघरा नदी का नाम बदल कर सरयू नदी करने के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी गई है.

जीत के बात साई का बयान, कहा- चीन की धमकियों के आगे...

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार घाघरा अंतरराज्यीय नदी है और राष्ट्रीय संपदा भी. संविधान की संघ सूची के क्रमांक-56 पर नदी संबंधी प्रकरण का उल्लेख है. इसलिए घाघरा के नाम परिवर्तन के इस प्रस्ताव को केंद्र सरकार को भेजने के लिए भी कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है. केंद्र की मंजूरी मिलने के बाद ही घाघरा, सरयू नदी कहलाएगी। योगी सरकार के इस फैसले को अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण की पृष्ठभूमि से जोड़कर देखा जा रहा है. घाघरा को अयोध्या में सरयू के नाम से जाना जाता है.

पौत्र की जिद के आगे हारी ब्रिटिश की महारानी, कही ये बात...

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि उत्तर प्रदेश से होकर बहने वाली प्रमुख नदियों में घाघरा और सरयू भी हैं. घाघरा का उद्गम स्थल लखीमपुर खीरी की धौरहरा तहसील में नेपाल से आने वाली गेरूआ और करनाली नदियों के संगम स्थल है. घाघरा नदी उप्र के लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बहराइच, बाराबंकी, गोंडा, अयोध्या, बस्ती, संत कबीर नगर, अंबेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ, गोरखपुर, देवरिया, बलिया होते हुए बलिया के दोआबा क्षेत्र के सिताब दियारा क्षेत्र में ग्राम जय प्रकाश नगर में गंगा नदी के बायें तट पर मिलती है, जिसकी कुल लंबाई 1080 किमी है.

राहुल गाँधी की खुली चुनौती, कहा- बिना सुरक्षा किसी यूनिवर्सिटी में जाकर दिखाएं पीएम मोदी...

साध्वी प्रज्ञा को मिली धमकी भरी चिट्ठी, मोदी-योगी की फोटो पर लगा हुआ है क्रॉस

क़ासिम सुलेमानी की हत्या को डोनाल्ड ट्रम्प ने बताया जायज़, ईरानी कमांडर को कहा 'आतंकवादी'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -