9000 करोड़ रुपये के विदेशी मुद्रा उल्लंघन में फंसी Byju's, जाँच में जुटी ED
9000 करोड़ रुपये के विदेशी मुद्रा उल्लंघन में फंसी Byju's, जाँच में जुटी ED
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय जाँच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने आज मंगलवार (21 नवंबर) को संघर्षरत एडटेक कंपनी बायजू (Byju's) द्वारा 9,000 करोड़ रुपये के विदेशी मुद्रा उल्लंघन का पता लगाया है। Byju's के खिलाफ यह आरोप तब आया है, जब ED ने मई में FEMA के प्रावधानों के तहत संस्थापक और CEO बायजू रवींद्रन और उनकी कंपनी 'थिंक एंड लर्न प्राइवेट लिमिटेड' से संबंधित एक मामले में बेंगलुरु में 3 परिसरों में तलाशी और जब्ती अभियान चलाया था।

तलाशी और जब्ती अभियान के दौरान, ED ने विभिन्न आपत्तिजनक दस्तावेजों और डिजिटल डेटा का खुलासा किया। तलाशी से यह भी पता चला कि कंपनी को 2011 से 2023 की अवधि के दौरान लगभग 28,000 करोड़ रुपये का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) प्राप्त हुआ है। इसके अलावा, कंपनी ने इसी अवधि के दौरान विदेशी प्रत्यक्ष निवेश के नाम पर विभिन्न विदेशी न्यायक्षेत्रों में लगभग 9,754 करोड़ रुपये भी भेजे हैं। कंपनी ने विज्ञापन और विपणन खर्चों में लगभग 944 करोड़ रुपये बुक किए हैं, जिसमें विदेशी न्यायक्षेत्रों को भेजी गई राशि भी शामिल है।

कंपनी ने वित्तीय वर्ष 2020-21 के बाद से अपने वित्तीय विवरण तैयार नहीं किए हैं और अपने खातों का ऑडिट नहीं कराया है, जो एक अनिवार्य प्रक्रिया है। ED को कंपनी द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों की सत्यता पर संदेह है और अब बैंकों द्वारा इनकी जांच की जा रही है। गौरतलब है कि मंच के खिलाफ जांच विभिन्न निजी व्यक्तियों से प्राप्त विभिन्न शिकायतों के आधार पर शुरू की गई थी। ED द्वारा की गई जांच के दौरान बायजू रवींद्रन को कई समन जारी किए गए थे। हालाँकि, वह कभी भी जाँच के दौरान उपस्थित नहीं हुए।

बायजू ने एक बयान जारी कर उन रिपोर्टों का खंडन किया है, जिनमें इसे विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के तहत उल्लंघन से जोड़ा गया है। एडटेक कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा कि, "बायजू ने स्पष्ट रूप से उन मीडिया रिपोर्टों का खंडन किया है जो बायजू पर फेमा के किसी भी उल्लंघन का संकेत देती हैं। कंपनी को अधिकारियों से ऐसा कोई संचार नहीं मिला है।"

'कमलनाथ जीत गए तो दूंगा 10 लाख रूपये'! MP में 2 कारोबारियों ने लगाई शर्त, वायरल हुआ इकरारनामा

Tesla से इलेक्ट्रिक व्हीकल इम्पोर्ट करने के लिए डील कर रहा भारत, प्लांट खोलने की भी चर्चा - रिपोर्ट

शख्स को पहले प्रेमजाल में फंसाया फिर उतारा मौत के घाट, सिर कटी लाश वाले मामले पर पुलिस ने किया खुलासा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -