देश से ख़त्म हो रहा मक्खन ? दिल्ली से लेकर यूपी तक मची किल्लत
देश से ख़त्म हो रहा मक्खन ? दिल्ली से लेकर यूपी तक मची किल्लत
Share:

नई दिल्ली: दिवाली के बाद से देश के कई राज्यों में मक्खन (Butter) की किल्लत देखने को मिल रही है. डेयरी कंपनियों के पास भी बटर ख़त्म हो रहा है. बताया जा रहा है कि दिवाली त्योहार के दौरान दूध की खपत बढ़ने से डेयरी कंपनियां बड़े स्तर पर मक्खन का उत्पादन नहीं कर सकीं थीं. वहीं, दूसरी ओर पशुओं में फैली लंपी बीमारी के कारण दूध का उत्पादन कम हुआ है, जिसके चलते बटर के प्रोडक्शन पर प्रभाव पड़ा है. दुकानों पर लोगों को मक्खन नहीं मिल रहा है और इस कारण डेयरी कंपनियों का कारोबार भी प्रभावित हो रहा है. आमतौर पर गर्मियों के मौसम में बटर की खपत कम रहती है, मगर सर्दियों में इसकी खपत बढ़ जाती है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कई राज्यों के सुपरमार्केट, किराने की दुकानों और डिलीवरी ऐप ने 'अमूल' ब्रांड मक्खन की सप्लाई में कमी का संकेत दिया है. मक्खन की किल्लत दिल्ली, पंजाब, गुजरात और उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक दिखाई दे रही है. उत्तर प्रदेश में 35 से 50 फीसदी बटर की कमी दर्ज की गई है. दिल्ली के वेंडर का कहना है कि अमूल ब्रॉन्ड के बटर की आपूर्ति बीते कुछ सप्ताह से मार्केट में नहीं पहुंच रही है. इस कारण लोगों को मक्खन नहीं मिल पा रहा है.

मक्खन की किल्लत को पुष्टि करते हुए अमूल (AMUL) के मैनेजिंग डायरेक्टर आरएस सोढ़ी ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि, 'हो सकता है दिवाली त्योहार के दौरान ज्यादा डिमांड के कारण ऐसी स्थिति बनी हो. उन्होंने कहा कि सप्लाई अब सामान्य स्थिति में लौट रही है. उन्होंने कहा कि मौजूदा वक़्त में अमूल में मक्खन का उत्पादन सामान्य से ज्यादा है. हालांकि, पाइपलाइन में पहले की कमी को भरने में वक़्त लग रहा है. आगामी, 4-5 दिनों में बाजार में अमूल बटर की आपूर्ति और उपलब्धता पूरी तरह से सामान्य हो जाएगी.

बहुत सस्ते होने वाले हैं पेट्रोल-डीजल के दाम! ये कदम उठाने की तैयारी में है केंद्र सरकार

महंगाई की मार सह रही आम जनता के लिए आई गुड न्यूज़

आज ही हुआ था आदित्य विक्रम बिरला का जन्म, जानिए उनके जीवन से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -