आज ही हुआ था आदित्य विक्रम बिरला का जन्म, जानिए उनके जीवन से जुड़े कुछ रोचक तथ्य
आज ही हुआ था आदित्य विक्रम बिरला का जन्म, जानिए उनके जीवन से जुड़े कुछ रोचक तथ्य
Share:

नई दिल्ली: आज आदि‍त्‍य वि‍क्रम बिड़ला का जन्मदिवस है, वे भारत के एक उद्योगपति थे, जिन्होंने बिड़ला ग्रुप की नीव रखी। वर्तमान में उनके कारोबार की बागडौर उनके पुत्र कुमार मंगलम बिड़ला के हाथों में है। आदित्य विक्रम बिड़ला का जन्म 14 नवंबर 1943 को कोलकाता में हुआ था, उनके पिता का नाम बसंत कुमार बिड़ला और माता का नाम सरला बिड़ला था। 

 आदित्य बिरला ने अपनी औपचारिक शिक्षा पूरी करने के बाद, कोलकाता में स्थित सेंट जेवियर्स कॉलेज में विज्ञान में ग्रेजुएशन की पढाई की और फिर मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, बोस्टन से कैमिकल इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की। 1965 में भारत वापस लौटने पर, आदित्य ने व्यापार और उद्यम जगत में अपना कदम रखा, जिसमें उनके ज्यादातर उद्यम सफल विस्तार या मुनाफे वाले लेन देन (टर्नओवर) के लिए अग्रणी थे। उन्होंने अपने पहले उद्यम के तौर पर कोलकता में ‘ईस्टर्न स्पिनिंग मिल्स’ की स्थापना की।

विलुप्ति के मुहाने पर खड़े रेयॉन और कपड़ा व्यवसाय को फिर से रास्ते पर ले आए साथ में अच्छा मुनाफा ग्रहण किया। उनके अगले कुछ उद्यमों ने हिंदुस्तान गैस के विस्तार में अपनी कामयाबी और सिक इंडो गुल्फ फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल्स लिमिटेड, के शानदार रूपांतरण के साथ-साथ तरलता और प्रबंधकीय संकट के साथ तेजी से ब्लू-चिप कंपनी में अपनी सफलता प्राप्त की। फिर वह अगले कुछ वर्षों में औद्योगिक और व्यावसायिक सफलता की एक चेन बनाते चले गए, हालाँकि, 1983 में उनके दादाजी का निधन हो जाने के बाद, उन्हें एक बड़ी भूमिका निभानी पड़ी थी।

अपने अंतिम समय में किस बात से दुखी रहने लगे थे नेहरू ?

जल्द शुरू होगा मस्जिद-ए-अयोध्या का निर्माण, बस नक्शा पास होना बाकी

वाराणसी में अब 100 सीटों पर होगा नगर निगम चुनाव, बदले गए 10 वार्डों के नाम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -