बर्धवान विस्फोट कांड बांग्लादेशी हुआ गिरफ्तार

Sep 30 2015 01:52 AM
बर्धवान विस्फोट कांड बांग्लादेशी हुआ गिरफ्तार

नई दिल्ली: बर्धवान विस्फोट कांड में संदिग्ध संलिप्तता को लेकर NIA और झारखंड पुलिस ने मंगलवार को एक बांग्लादेशी नागरिक को हिरासत में लिया जो कथित रुप से प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन जमात उल मुजाहिदीन बांग्लादेश (JMB) का सदस्य बताया जा रहा है। सरकारी सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक NIA और झारखंड पुलिस के आतंकवा नियंत्रक दल ने आरोपी तारिकुल इस्लाम उर्फ सादिक को झारखंड के रामगढ़ जिले से हिरासत में लिया उस पर 5 लाख रुपये का इनाम था।

बताया जाता है कि इस्लाम JMB की नीति नियंता ईकाई शूरा का कथित तौर पर एक महत्वपूर्ण सदस्य है। NIA बर्धवान विस्फोट मामले में उसकी कथित भूमिका को लेकर पहले ही उसके खिलाफ आरोपपत्र दाखिल कर चुकी है। पिछले वर्ष 2 अक्टूबर को एक मकान में हुए इस धमाके में दो लोगो की मौत हो गई थी। मामले की तफ्तीश के दौरान NIA ने दावा किया था कि इस्लाम JMB के एक बड़े षड़यंत्र का हिस्सा था जिसके तहत बांग्लादेश और भारत में आतंकी हमलों को अंजाम दिया जाना था।

NIA ने यह भी आरोप लगाया था कि तफ्तीश में यह भी पता चलता है कि इस्लाम कुछ और आरोपियों के साथ JMB का सक्रिय सदस्य था जो आतंकी संगठन के वरिष्ठ सदस्यों द्वारा आयोजित आतंकवादी प्रशिक्षिण शिविरों में हिस्सा था। धमाके के कुछ ही दिन बाद मामले में अंतरराष्ट्रीय तार जुडने की बात सामने आने लगी थी और इसे मद्देनज़र रखते हुए NIA ने पश्चिम बंगाल पुलिस से इस मामले को अपने हाथ में ले लिया था।