बजट सत्र: वित्त मंत्री ने आज संसद में आर्थिक सर्वेक्षण 2020-21 को किया पेश
बजट सत्र: वित्त मंत्री ने आज संसद में आर्थिक सर्वेक्षण 2020-21 को किया पेश
Share:

संसद का बजट सत्र आज यानी 29 जनवरी से शुरू होगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद संसद में आर्थिक सर्वेक्षण 2021 की अध्यक्षता करेंगी। आर्थिक सर्वेक्षण अर्थव्यवस्था की स्थिति की एक विस्तृत रिपोर्ट है और मुख्य आर्थिक सलाहकार के मार्गदर्शन में आर्थिक मामलों के विभाग (डीईए) के अर्थशास्त्र प्रभाग द्वारा तैयार की जाती है। इसमें अर्थव्यवस्था के समक्ष प्रमुख चुनौतियों और इससे निपटने के तरीके का उल्लेख किया गया है।

वार्षिक सर्वेक्षण में बुनियादी ढांचे, कृषि और औद्योगिक उत्पादन, नौकरियों, कीमतों, आयात, निर्यात, धन की आपूर्ति, विदेशी मुद्रा भंडार और अन्य कारकों का भारतीय अर्थव्यवस्था और बजट पर प्रभाव का विश्लेषण किया गया है। आर्थिक सर्वेक्षण 2021 मुख्य आर्थिक सलाहकार के वी सुब्रमण्यन द्वारा तैयार किया गया है। COVID-19 महामारी द्वारा लाए गए व्यस्त वर्ष के बाद के प्रभावों को देखते हुए इस वर्ष का आर्थिक सर्वेक्षण महत्वपूर्ण होगा।

संसद के महत्वपूर्ण बजट सत्र को कोरोनोवायरस-प्रेरित भौतिक दूरी मानदंडों के अनुसार आयोजित किया जाएगा। केंद्रीय बजट 2021 1 फरवरी को संसद में पेश किया जाएगा। सत्र की शुरुआत राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के संबोधन के साथ होगी, दोनों सदन के सदस्य पहली बार महामारी को देखते हुए तीन अलग-अलग स्थानों पर बैठे। संसद सदस्यों को बजट सत्र की शुरुआत से पहले कोविड-19 के खिलाफ आरटी-पीसीआर परीक्षण से गुजरने के लिए कहा गया है।

नागालैंड में हुआ 6 वीं मशरूम स्पॉन उत्पादन प्रयोगशाला का उद्घाटन

किसान आंदोलन: दिल्ली पुलिस ने खाली कराया बुराड़ी ग्राउंड, हिरासत में 15 किसान

एशिया-प्रशांत निजीकृत स्वास्थ्य सूचकांक में दसवें स्थान पर रहा भारत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -