बजट लाइव: वित्त मंत्री ने पुराने वाहनों को चरणबद्ध करने के लिए स्वैच्छिक वाहन स्क्रैपिंग नीति को किया पेश
बजट लाइव: वित्त मंत्री ने पुराने वाहनों को चरणबद्ध करने के लिए स्वैच्छिक वाहन स्क्रैपिंग नीति को किया पेश
Share:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट की शुरुआत 2021 के भाषण में की थी, जो कि सोमवार सुबह 11 बजे सांसदों द्वारा किया गया। बड़े टिकटों के उपायों के बीच, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पुराने और प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों को बाहर निकालने के लिए बहुप्रतीक्षित स्वैच्छिक वाहन स्क्रैपिंग नीति की घोषणा की।

संसद में 2021-22 के लिए केंद्रीय बजट पेश करते हुए, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि स्वैच्छिक वाहन स्क्रैपिंग नीति के तहत, व्यक्तिगत वाहनों को 20 साल बाद फिटनेस परीक्षण से गुजरना होगा, जबकि वाणिज्यिक वाहनों को 15 साल पूरा होने के बाद इसकी आवश्यकता होगी। उन्होंने कहा कि यह भारत के विशाल आयात बिल में कटौती करते हुए ईंधन-कुशल और पर्यावरण के अनुकूल वाहनों को बढ़ावा देगा। इससे पहले केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने पिछले हफ्ते कहा था कि सरकारी विभागों और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के स्वामित्व वाले 15 साल से अधिक पुराने वाहनों को स्क्रैप करने की नीति को जल्द ही अधिसूचित किया जाएगा और 1 अप्रैल, 2022 से लागू किया जाएगा। 

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने एक बयान में कहा- सरकारी विभाग और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के स्वामित्व वाले वाहनों और सरकारी उपक्रमों और सार्वजनिक उपक्रमों की नीति को मंजूरी दे दी है, जो 15 साल से अधिक उम्र के हैं। बयान में कहा गया है "यह अधिसूचित किया जाना है और 1 अप्रैल 2022 से लागू होगा।"

26 जुलाई, 2019 को, सरकार ने बिजली के वाहनों को अपनाने के लिए बोली लगाने के लिए 15 साल से अधिक पुराने वाहनों की स्क्रैपिंग की अनुमति देने के लिए मोटर वाहन मानदंडों में संशोधन का प्रस्ताव दिया था। नितिन गडकरी ने 15 जनवरी को कहा था, 'हमने प्रस्ताव पेश कर दिया है और मैं उम्मीद कर रहा हूं कि स्क्रैपिंग पॉलिसी के लिए हमें जल्द से जल्द मंजूरी मिल जाएगी।' वित्त मंत्री ने यह भी कहा था कि एक बार नीति को मंजूरी मिलने के बाद, भारत एक ऑटोमोबाइल हब बन जाएगा और ऑटोमोबाइल की कीमतों में भी कमी आएगी।

Budget 2021: केरल-बंगाल और तमिलनाडु में बनेंगे नए नेशनल हाईवे, इतने हज़ार करोड़ खर्च करेगी सरकार

वाराणसी पहुंचा योगी सरकार का पहला क्रूज़, आम जनता के लिए जल्द होगा शुरू

बजट प्रस्तुति के बीच स्वास्थ्य सेवा से लेकर वित्त मंत्री ने कहा- "स्वास्थ्य सेवा से लेकर बुनियादी ढांचे तक..."

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -