डिजिटल इंडिया और कपड़ा व्यापार को मिलेगा बढ़ावा
डिजिटल इंडिया और कपड़ा व्यापार को मिलेगा बढ़ावा
Share:

इक्कीसवीं सदी के तीसरे दशक का पहला केंद्रीय बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने आज दूरगामी सुधारों की एक श्रृंखला का अनावरण किया, जिसका उद्देश्य अल्पकालिक, मध्यम अवधि और दीर्घकालिक उपायों के संयोजन के माध्यम से भारतीय अर्थव्यवस्था को सक्रिय करना है। वित्त मंत्री निर्मल सीतारमण ने अब तक के अपने भाषण में, कपड़ा उद्योग को एक धक्का देने की घोषणा की, लेह में एक केंद्रीय विश्वविद्यालय, तमिलनाडु में एक नई सुविधा के साथ समुद्र-खरपतवार की खेती पर ध्यान केंद्रित करने और एक नई वाहन स्क्रैपिंग नीति है जिसका उद्देश्य प्रदान करना है अन्य घोषणाओं के बीच ऑटो सेक्टर को बढ़ावा मिला।

सीतारमण ने यह भी घोषणा की कि अतिरिक्त 1 करोड़ परिवार अब केंद्र की उज्ज्वला योजना के तहत लाभान्वित होंगे। चार पोल-बाउंड राज्य अपने राजमार्गों पर महत्वपूर्ण खर्च देखेंगे। गिफ्ट सिटी में फिनटेक हब की स्थापना, डिजिटल भुगतान को बढ़ाने और शासन में एआई एमएल आदि का उपयोग करने पर डिजिटल फोकस है - ये सभी डिजिटल इंडिया के लिए एक बेहतरीन मंच प्रदान करते हैं। इसके अलावा, एनआरआई के लिए एक-व्यक्ति कंपनी और आराम न करने से स्टार्ट-अप निर्माण में मदद मिलेगी और व्यापार करने में आसानी होगी।

वित्त मंत्री ने गिग-श्रमिकों, भवन और निर्माण श्रमिकों के बारे में जानकारी एकत्र करने के लिए पोर्टल की शुरुआत की। डिजिटल भुगतान को प्रोत्साहित करने के लिए योजना के लिए 1,500 करोड़ रुपये की राशि एफएम ने कहा कि राष्ट्रीय अनुसंधान फाउंडेशन के लिए तौर तरीकों पर काम किया गया। सरकार युवाओं के लिए अवसरों को बढ़ाने के लिए शिक्षुता कानून में संशोधन का प्रस्ताव करती है। सरकार पांच वर्षों में 4,000 करोड़ रुपये से अधिक के परिव्यय के साथ गहरे महासागर मिशन का भी प्रस्ताव करती है।

वित्त मंत्री ने विभिन्न क्षेत्रों में कई योजनाओं का किया एलान

बजट अपडेट: वित्त मंत्री ने शहरी क्षेत्रों में सार्वजनिक परिवहन के लिए 18K करोड़ रुपये की योजना का किया एलान

केंद्रीय बजट 2021: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 'bad banks' के गठन की घोषणा की

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -