भारत में सभी बिटकॉइन पर प्रतिबंध लगाने के लिए सरकार ने की तैयारी
भारत में सभी बिटकॉइन पर प्रतिबंध लगाने के लिए सरकार ने की तैयारी
Share:

आज से शुरू हुए सत्रहवीं लोकसभा के बजट सत्र के लिए व्यापार के विधायी क्रम में, सरकार ने भारत में बिटकॉइन, ईथर, रिपल और अन्य जैसे सभी निजी क्रिप्टोकरेंसी पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक बिल सूचीबद्ध किया है। विधेयक में आधिकारिक डिजिटल मुद्रा पर विधायी ढांचे के निर्माण का भी प्रावधान है। 25 जनवरी को जारी भुगतान प्रणाली पर भारतीय रिजर्व बैंक की बुकलेट से यह भी पता चला है कि केंद्रीय बैंक यह पता लगा रहा है कि क्या रुपये का डिजिटल संस्करण जारी किया जाए।

केंद्रीय बैंक की बुकलेट में कहा गया है, "निजी डिजिटल मुद्राओं ने हाल के वर्षों में लोकप्रियता हासिल की है।" भारत में, नियामकों और सरकारों ने इन मुद्राओं के बारे में संदेह किया है और संबंधित जोखिमों के बारे में आशंकित हैं। फिर भी, आरबीआई संभावना के बारे में पता लगा रहा है। नोट में कहा गया है कि फिएट करेंसी के डिजिटल वर्जन की जरूरत है और इसे कैसे चालू किया जाए।

RBI ने 2018 में क्रिप्टो लेनदेन पर प्रभावी रूप से प्रतिबंध लगा दिया था और उस आदेश के तहत निजी क्रिप्टोकरेंसी से संबंधित किसी भी सौदे को रोकने के लिए बैंकों जैसे सभी विनियमित संस्थाओं को कहा था। इसने भारत में क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग को रोक दिया। 2018 में जारी क्रिप्टोकरेंसी से जुड़े भुगतानों के लिए बैंक चैनलों के उपयोग पर पिछले आरबीआई प्रतिबंध को मार्च 2020 में सुप्रीम कोर्ट ने भारत में क्रिप्टोकरेंसी के विनियमन में एक वैक्यूम बना दिया था।

बदलने जा रहा है MYNTRA का लोगो, महिला ने शिकायत कर बताया था आपत्तिजनक

आज स्थिर रहे पेट्रोल-डीजल के भाव, नहीं हुआ कोई बदलाव

भारत की राजकोषीय नीति को नजर अंदाज नहीं किया जाना चाहिए

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -