माया की माया नही चली बिहार में
माया की माया नही चली बिहार में
Share:

लखनऊ : बिहार चुनाव में बीजेपी के बाद अगर सबसे ज्यादा किसी की फजीहत हुई है तो वो है बहुजन समाजवादी पार्टी। इस चुनाव में पार्टी की दोतरफा जमानत जब्त हुई है। इस चुनाव में जहाँ बसपा के उम्मीदवारों की उम्मीदवारी चली गई है तो वही मात्र 2 फीसदी वोट मिलने से पार्टी की साख पर भी बन आई है।

बसपा को राष्ट्रीय स्तर के राजनीतिक दल की मान्यता बरकरार रखने के लिये बिहार विधानसभा चुनाव में कम से कम 8 फीसदी मत मिलने चाहिए थे। लेकिन प्रत्याशियों के निराशाजनक प्रदर्शन से पार्टी मात्र 2 फीसदी मत ही हासिल कर पाई। अब बसपा के भविष्य का फैसला निर्वाचन आयोग को तय करना है। बता दें कि बसपा को 1997 में ही राष्ट्रीय दल का दर्जा मिला था। यह दूसरी बार है जब बसपा बिहार चुनाव में खाता तक नही खोल पाई। मायावती ने इसका आरोप भी बीजेपी पर ही लगाया है। मायावती का कहना है कि इस चुनाव में मुख्य मुद्दा सांप्रदायिकता और जातिवाद रहा। जिसके खिलाफ बिहार की जनता ने एकजुट होकर बीजेपी के खिलाफ महागठबंधन को वोट दिया है, इसी का खामियाजा बसपा को भुगतना पड़ा।

बसपा ने बिहार चुनाव में कुल 243 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किये थे जिसमें उसको सात लाख 88 हजार 24 मत मिले जो कुल मतों का दो दशमलव एक फीसदी था। इस चुनाव में एक को छोड़कर पार्टी के सभी उम्मीदवारों की जमानतें जब्त हो गयी थी। वर्ष 2010 में हुये विधानसभा चुनाव में बसपा अपना खाता खोलने में विफल रही थी हालांकि इससे पहले 2005 के चुनाव में बसपा को दो सीटों में जीत हासिल हुई थी जबकि 2000 के चुनाव में पार्टी पांच सीटों पर विजयी रही थी।

2014 में लोकसभा चुनाव के परिणाम आने के बाद निर्वाचन आयोग ने बसपा को एक नोटिस जारी किया था। जिसमें चेतावनी दी गई थी कि राष्ट्रीय स्तर की पार्टी के लिये जरूरी मत प्रतिशत को पूरा न किये जाने पर उसकी मान्यता रद्द कर देनी चाहिये। राष्ट्रीय स्तर का दर्जा पाने के लिये किसी भी दल को कम से कम चार राज्यों में मान्यता होनी चाहिये। बसपा अब भी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और मध्यप्रदेश में मान्यता प्राप्त राजनीतिक दल है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -