बीएसएफ जवानों ने उठाया ऐसा कदम
बीएसएफ जवानों ने उठाया ऐसा कदम
Share:

नईदिल्ली। देशभर में कृत्रिम अंगों की कमी का अनुभव किया जा रहा है। ऐसे में सरकारें और स्वयं सेवी संस्थाऐं लोगों को अंगदान के लिए प्रेरित करती रही हैं। कुछ लोग तक अंगदान कर मिसाल पेश करते हैं लेकिन अब एक अनुकरणीय पहल की है। सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने। इन जवानों ने देश की रक्षा का दायित्व निभाने के ही साथ एक जज्बा जगाया है। जानकारी सामने आई है कि 70 हजार बीएसएसफ जवानों ने अंगदान के लिए लोगों को प्रेरित किया है।

इन लोगों को मानना है कि मानवता की सेवा से बड़ा कोई धर्म नहीं है। इस मामले में सीमा सुरक्षा बल के महानिदेशक केके शर्मा ने जानकारी देते हुए कहा कि सीमा सुरक्षा बल के जवान लंबे समय से लोगों को प्रेरणा दे रहे थे। रिटायर्ड कर्मियों के कल्याण के लिए चलने वाले कार्यक्रमों में भी यह संदेश दिया जा रहा है। अंगदान का प्रण लेने वालों में सेवारत जवान ही नहीं बल्कि रिटायर्ड कर्मी भी शामिल हैं।

दूसरी ओर 8वें भारतीय अंगदान दिवस के मौके पर नेशनल ऑर्गन एंड टिश्यू ट्रांसप्लांट ऑर्गनाइजेशन यनोटोद्ध की ओर से आयोजित कार्यक्रम में स्वास्थ्य राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने इस उल्लेखनीय योगदान के लिए बीएसएफ के महानिदेशक केके शर्मा को सम्मानित किया।

कई ऐसे लोग हैं जो कि अंगदान की कमी के चलते स्वस्थ्य नहीं हो पाते हैं या फिर उनका जीवन बचाया नहीं जा सकता है। मगर अब देशभर में अंगदान को लेकर लोगों में जागृति विकसित हो रही है। हालांकि कथित तौर पर इस बात की जानकारी भी सामने आती रही है कि आई बैंक्स में संभालकर और रासायनिक तरह से सुरक्षित रखी गई मानव आंखें लापरवाही के चलते बर्बाद हो गईं। इन बातों के सामने आने से एक बड़ी लापरवाही सामने आ रही है।

हेल्पलाईन का उपयोग कर मुख्यधारा में लौट रहे आतंकी

शादी में अधिकारियों के यहां,काम कर रहे बीएसएफ जवान

बीएसएफ जवान ने की आत्महत्या

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -