महिलाओं के लिए खुशखबरी अब पीरियड्स में मिलेगी...?
महिलाओं के लिए खुशखबरी अब पीरियड्स में मिलेगी...?
Share:

ब्रिटेन : ब्रिटेन की एक कंपनी अपने फीमेल स्टाफ के लिए पीरियड पॉलिसी बनाने जा रही है. ये ब्रिटेन में पहली कंपनी होगी जो ऐसी पॉलिसी बनाएगी. कोएक्सिस्ट नाम की इस कंपनी में 31 कर्मचारी हैं, इनमें 24 महिलाएं हैं. कंपनी आर्टिस्ट, एक्टिविस्ट व कम्युनिटी संस्थाओं के लिए काम करती हैं. कंपनी पानी पॉलिसी को 15 मार्च से शुरू कर सकती है. इसके लिए सेमिनार भी किया है.

क्या होगी पॉलिसी?

नई पॉलिसी के तहत यदि किसी महिला को मंथली साइकिल के दौरान परेशानी होती है, तो वे टाइम ऑफ लेकर घर जा सकती है. ये छुट्टी सिकनेस लीव में शामिल नहीं होगी. 

कंपनी की डायरेक्टर बेक्स बेक्स्टर ने कहा कि, "मैं स्टॉफ की महिला सदस्यों के साथ कई सालों से काम कर रही हूं. मैंने देखा है कि पीरियड्स के दौरान महिलाओं पर काम का बोझ कैसे दोगुना हो जाता है, क्योंकि वह असहनीय दर्द से गुजरती हैं. उन्होंने कहा कि कोएक्सिस्ट में हम एक-दूसरे की समस्याओं को समझते हैं.इसलिए हम ये पॉलिसी ला रहे हैं."

बेक्स्टर ने कहा कि "यह कहना गलत है कि उन्हें छुट्‌टी देने से काम प्रभावित होगा. यह प्राकृतिक प्रक्रिया है, इसके लिए महिलाओं को काफी एहतियात बरतनी पड़ती है.

आप को बता दें कि पीरियड्स में छुट्‌टी देने की घोषणा सबसे पहले जापान ने 1947 में की थी. इसके बाद साउथ कोरिया, ताइवान और इंडोनेशिया में भी कानून बनाए गए. पश्चिमी देशों में भी इसके लिए कई महिला संगठन जागरुकता आंदोलन चला रहे हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -