बजट सत्र 2020 : अगर डूब जाती है आपकी बैक तो, इतनी रकम खाते में रहेगी सुरक्षित
बजट सत्र 2020 : अगर डूब जाती है आपकी बैक तो, इतनी रकम खाते में रहेगी सुरक्षित
Share:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में महिलाओं के लिए 28,600 करोड़, स्वच्छ हवा के लिए 4400 करोड़ रुपये का आवंटन किया. रोजगार और इनकम टैक्स के क्षेत्र में भी कई बड़ी घोषणाएं की गई हैं. इसके अलावा वित्त मंत्री ने एलआईसी में अपना एक बड़ा हिस्सा बेचने की घोषणा की है. 

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बैंकों में बढ़ते फ्रॉड के मामले को लेकर एक बड़ा ऐलान किया है. पंजाब एंड महाराष्ट्र बैंक मामला सामने के बाद जो सबसे बड़ी चिंता थी, वो ये कि यदि कोई बैंक डूब जाता है तो इसके अकाउंट होल्डर्स को भारी नुकसान हो सकता है. बैंक अकाउंट होल्डर्स के अकाउंट की सुरक्षा ​के लिए डिपॉजिट इंश्योरेंस 1 लाख रुपये था. वित्त मंत्री ने अपने बजट ऐलान में कहा कि इसकी सीमा को अब 1 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दिया गया है.

DICGC यानी डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन की ओर से नए नियमों के मुताबिक, ग्राहकों के 5 लाख रुपये की सुरक्षा की गारंटी मिलेगी. यह नियम बैंक की सभी ब्रांचों पर लागू होगा. इसमें मूलधन और ब्‍याज दोनों को शामिल किया जाता है. मतलब साफ है कि अगर दोनों जोड़कर 5 लाख से ज्यादा है तो सिर्फ 5 लाख की राशि ही सुरक्षित मानी जाएगी.

CAA के खिलाफ एएमयू में भड़काऊ भाषण देने वाले डॉ. जेल की सजा

90s के ऐसे फोटोशूट्स जिन्हे देख कर छूट जायेगी आपकी हंसी

जानें आखिर क्यों मनाया जाता है इंडियन कोस्ट गार्ड दिवस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -