चीन से कोरोना वैक्सीन नहीं खरीदेगा ब्राज़ील, राष्ट्रपति बोल्सोनारो ने ख़ारिज किया प्रस्ताव

चीन से कोरोना वैक्सीन नहीं खरीदेगा ब्राज़ील, राष्ट्रपति बोल्सोनारो ने ख़ारिज किया प्रस्ताव

रियो डी जेनेरियो: ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो ने अपने ही स्वास्थ्य मंत्री के फैसले को पलट दिया है. स्वास्थ्य मंत्री एडुराडो पाजुलो ने चीन से कोरोना वायरस वैक्सीन खरीदारी का प्रस्ताव रखा था. मंगलवार को उन्होंने चीनी कोरोना वैक्सीन का 46 मिलियन डोज खरीदने का ऐलान किया था. इस वैक्सीन के लिए 360 मिलियन अमेरिकी डॉलर खर्च करने की बात कही गई. लेकिन, उसके ठीक एक दिन बाद राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो ने खरीदारी के प्रस्ताव को रद्द कर दिया.

जेयर बोल्सोनारो ने कहा कि, "मेरा निर्णय चीनी फार्मा कंपनी सिनोवाक की वैक्सीन को नहीं खरीदने का है. सरकारों के लिए संभावित वैक्सीन की खरीदारी करने का आम ट्रेंड रहा है. ये इसलिए किया जाता है क्योंकि वैक्सीन के कारगर होने की स्थिति में भंडारण किया जा सके. लेकिन जब वैक्सीन फेल साबित होती है तो निवेश की वापसी आम तौर पर नहीं होती."

उन्होंने बताया है कि किसी को कोरोना वैक्सीन लेने के लिए विवश नहीं किया जाएगा. आपको बता दें कि ब्राजील का आकर्षक आर्थिक केंद्र साओ पौलो में कोरोना वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल किया जा रहा है. जानकारों का मानना है कि राष्ट्रपति का वायरस के खिलाफ जंग से कुछ लेना-देना नहीं है बल्कि इसके माध्यम से बोल्सोनारो अपने प्रतिद्वंदियों को नीचा दिखाने का है.

29 दिन बाद आखिरकार ख़त्म हुई अर्मेनिया और अज़रबैजान की जंग, मारे गए 5000 लोग

दो सींग और टैटू से भरा है इनका शरीर, करवा रखी हैं 453 पियर्सिंग

इंफ्लूएंजा वैक्सीन पर प्रतिबंध लगाने वाला पहला देश बना सिंगापुर