कोरोना वैक्सीन के लिए विमान भेजने को तैयार ब्राज़ील, भारत ने कहा- फिलहाल निर्यात पर फैसला नहीं
कोरोना वैक्सीन के लिए विमान भेजने को तैयार ब्राज़ील, भारत ने कहा- फिलहाल निर्यात पर फैसला नहीं
Share:

नई दिल्ली: पूरे देश मेंं 16 जनवरी यानि कल से कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण शुरू हो जाएगा. भारत में अब तक दो वैक्सीन को सरकार ने मंजूरी है. ये है- भारत बायोटेक की कोवैक्सीन और सीरम इंस्टीट्यूट-ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजैनेका की कोविशील्ड. इसके बाद भारत को कई देशों से वैक्सीन के ऑर्डर आए हैं. लेकिन फिलहाल सरकार ने वैक्सीन को इस समय विदेश में एक्सपोर्ट करने का कोई फैसला नहीं किया है. इस बीच ब्राजील ने कहा कि भारत से वैक्सीन लाने के लिए उनके स्पेशल एयरक्राप्ट तैयार हैं.

बुधवार को ब्राज़ील के विदेश मंत्री की ओर से कहा गया कि अज़ुल एयरलाइंस की एयरक्राफ्ट एयरबस A330neo मुंबई जाने को तैयार है. उन्होंने कहा कि इस एयरक्राफ्ट पर वैक्सीन लाने के लिए स्पेशल कंटेनर है. इसके साथ ही उन्होंने दावा किया कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) की कोविशील्ड वैक्सीन की 20 लाख खुराक ले कर ये सीधे ब्राजील पहुंचेगी. जबकि भारत की ओर से फिलहाल वैक्सीन विदेश भेजने को लेकर कोई निर्णय नहीं लिया गया है.

भारत ने गुरुवार को कहा कि वह अभी कोरोना वैक्सीन के उत्पादन कार्यक्रम और उपलब्धता की समीक्षा कर रहा है और दूसरे देशों को इनकी आपूर्ति के बारे में कोई फैसला लेने में कुछ वक़्त लग सकता है. मंत्रालय की तरफ से यह बयान इन खबरों के बाद आया है कि ब्राजील भारतीय सीरम संस्थान से कोरोना वायरस टीकों की खुराक खरीदने के लिए प्लेन भेज रहा है.

आईसीआरए रेटिंग ने कहा- वित्त वर्ष 2022 में आईटी की आय बढ़कर होगी 9 गुना

नारेडको करों के अधिक युक्तिकरण पर ध्यान करेगा केंद्रित

SBI ने भारत INX पर USD600 मिलियन बॉन्ड किए सूचीबद्ध

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -