पियानो बजाती रही लड़की ऑपरेशन करते रहे डॉक्टर, चौकाने वाला है मामला
पियानो बजाती रही लड़की ऑपरेशन करते रहे डॉक्टर, चौकाने वाला है मामला
Share:

ग्वालियर: मध्य प्रदेश के ग्वालियर से एक अनोखा और चौकाने वाला मामला सामने आया है। जी दरअसल यहाँ अनोखे तरीके से नौ साल की बच्ची पर ऑपरेशन किया गया। बताया जा रहा है इस ऑपरेशन के जरिए ब्रेन ट्यूमर निकाला गया और इस दौरान बच्ची पियानो बजाती रही। आपको बता दें कि यह ऑपरेशन ग्वालियर के बिरला अस्पताल में डॉक्टर अभिषेक चौहान ने शुक्रवार को किया। जी हाँ और डॉक्टर ने ऑपरेशन करके सिर की हड्डी से ट्यूमर निकाल दिया और अब बच्ची पूरी तरह स्वस्थ है। मुरैना जिले के बानमोर में रहने वाली सौम्या को मिर्गी आती थी। बताया गया है कि सौम्या पिछले दो सालों से मिर्गी की चार दवाएं ले रही थीं लेकिन उसे कोई फायदा नहीं हो रहा था।

ऐसे में लगभग एक साल पहले पता चला की उसको ब्रेन ट्यूमर है। वहीं परिवार इसका ऑपरेशन करवाने के लिए तैयार नहीं था क्योंकि यह ऑपरेशन न सिर्फ काफी मुश्किल था बल्कि जोखिम भरा भी था। ऐसे में यह भी आशंका थी कि बच्ची जिंंदगी भर के लिए अपंग हो सकती है। हालाँकि परिवार ने हाल ही में जब दोबारा से बच्ची के मस्तिष्क की जांच कराई तो पता चला कि ट्यूमर का आकार पहली बार की जांच से लगभग चार गुना बढ़ गया है। वहीं परिवार ये सर्जरी किसी बड़े शहर में करवाना चाहता था हालाँकि उन जगहों पर सर्जरी कराने का खर्च ग्वालियर की तुलना में तीन गुना अधिक आ रहा था। इसी वजह से परिवार ने ग्वालियर में ही ऑपरेशन कराने का फैसला लिया। वहीं ऑपरेशन करने वाले डॉक्टर अभिषेक चौहान ने बताया, "यह एक मुश्किल ऑपरेशन था और इसमें जरा सी भी गड़बड़ी होने पर बच्ची की जान के साथ ही दूसरी दिक्कतों की आशंका बहुत ज्यादा थी।"

बेटी ने करवाई मां की शादी, अनोखी है ये कहानी

बिरला अस्पताल के मुताबिक, पूरे विश्व में इतने छोटे बच्चे के ऑपरेशन का इस तरह का यह दूसरा मामला है, जिसमें ब्रेन ट्यूमर के ऑपरेशन के दौरान नौ वर्षीय बच्ची पियानो बजाती रही। वहीं डॉक्टर अभिषेक ने बताया, "यह ऑपरेशन अवेक क्रेनोटामी पद्धति से किया गया। कभी-कभी ब्रेन ट्यूमर मस्तिष्क के ऐसे हिस्से में होता है कि उसके पास ही ब्रेन का वह हिस्सा होता है जो कि शरीर के उन कार्यों को नियंत्रित करता है जो हमारे लिए अत्यंत आवश्यक होते हैं।"

इसी के साथ उन्होंने आगे बताया, "ट्यूमर को सर्जरी से निकलते समय मस्तिष्क का कुछ मिलीमीटर अतिरिक्त हिस्सा अगर निकल जाए तो मस्तिष्क के उस हिस्से से नियंत्रित होने वाले काम फिर कभी नहीं किए जा सकते।" इसी के साथ डॉक्टर अभिषेक ने बताया कि बच्ची अब पूरी तरह से सामान्य है और उसको अस्पताल से छुट्टी भी दे दी गई है।

पालतू बिल्ली के काटने से तड़प-तड़पकर मर गया शख्स, हुए थे 15 ऑपरेशन

कलयुगी मीरा, फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए रचाई थी ठाकुर जी से शादी, हुआ चौकाने वाला खुलासा

समंदर किनारे दिखी विशाल मकड़ियां, सामने आया सच तो उड़े सबके होश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -