शादी से पहले लड़के भूलकर भी लड़कियों से ना पूछे ये 10 सवाल, टूट सकता है रिश्ता
शादी से पहले लड़के भूलकर भी लड़कियों से ना पूछे ये 10 सवाल, टूट सकता है रिश्ता
Share:

विवाह किसी के जीवन में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जो खुशी और चुनौतियों दोनों से भरा एक नया अध्याय है। भारतीय समाज में शादी का विशेष महत्व है और इस सफर को एक साथ शुरू करने के लिए दूल्हा और दुल्हन दोनों का सही उम्र का होना जरूरी है। विचार यह है कि वे एक संयुक्त जोड़े के रूप में जीवन के उतार-चढ़ाव का सामना कर सकते हैं। इसलिए, कुछ ऐसे विषय हैं जिन पर युवा पुरुषों को अपने विवाहित जीवन की सामंजस्यपूर्ण शुरुआत सुनिश्चित करने के लिए शादी से पहले चर्चा करने से बचना चाहिए। आइए इस लेख में इन विषयों का पता लगाएं।

1. दुल्हन की वर्जिनिटी के बारे में पूछताछ करने से बचें
आज के समाज में अभी भी ऐसे लोग हैं जो शादी से पहले दुल्हन की वर्जिनिटी पर सवाल उठाते हैं। कुछ पुरुषों का मानना है कि जब एक महिला की शादी होती है तो उसे वर्जिन होना चाहिए। अजीब बात है, ये प्रश्न शायद ही कभी पुरुषों की ओर निर्देशित होते हैं, और यदि कोई पुरुष विवाह पूर्व शारीरिक संबंधों में शामिल हुआ है, तो इसे अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है या खारिज कर दिया जाता है। शादी करने से पहले, युवा पुरुषों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे दुल्हन के परिवार या खुद दुल्हन के साथ ऐसे मामलों पर चर्चा करने से बचें।

2. अपने साथी को बदलने की इच्छा का विरोध करें
शादी से पहले कई लोगों की चाहत होती है कि उनका होने वाला जीवनसाथी उनकी हर बात पर सहमत हो। हालाँकि, अपने साथी से आपकी हर इच्छा पूरी करने की उम्मीद करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। एक महिला अपने पति के परिवार में शामिल होने के लिए, उनके रीति-रिवाजों और परंपराओं को अपनाते हुए, अपना घर छोड़ देती है। यह परिवर्तन एक महिला के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है और शादी के बाद उसके जीवन में कई बदलाव हो सकते हैं। इसलिए नवयुवकों को शादी के बाद अपने पार्टनर को बदलने की इच्छा मन में नहीं रखनी चाहिए।

3. दहेज का जिक्र करने से बचें
नवयुवकों को यह समझना चाहिए कि दुल्हन का परिवार शादी का सारा खर्च उठाता है। फिर भी, आधुनिक समय में भी, दहेज का विषय कभी-कभी चर्चा में आ जाता है। अतीत में, दहेज भारतीय शादियों में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता था, लेकिन आज, इसे काफी हद तक हतोत्साहित किया गया है। युवा पुरुषों को दहेज की उम्मीद करने या उसकी मांग करने से बचना चाहिए, क्योंकि यह कई मामलों में अनैतिक और अवैध दोनों है।

4. पिछले रिश्तों पर चर्चा न करें
शादी से पहले पुराने रिश्तों पर चर्चा करना अक्सर एक संवेदनशील विषय होता है। हो सकता है कि दोनों साझेदारों के पिछले रिश्ते रहे हों, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि अतीत पर ध्यान न दिया जाए। पुराने रिश्तों को सामने लाने से रिश्ते में ईर्ष्या, असुरक्षा और अनावश्यक जटिलताएँ पैदा हो सकती हैं। एक-दूसरे के रोमांटिक इतिहास पर ध्यान देने के बजाय साथ मिलकर भविष्य बनाने पर ध्यान देना सबसे अच्छा है।

5. अवास्तविक वादे करने से बचें
शादी के उत्साह में, युवा पुरुष अपनी भावी पत्नियों से बड़े-बड़े वादे करने के लिए प्रलोभित हो सकते हैं। हालाँकि प्यार और प्रतिबद्धता व्यक्त करना स्वाभाविक है, लेकिन अवास्तविक वादे करने से बाद में रिश्ते में निराशा और तनाव आ सकता है। ऐसे वादे करने के बजाय जिन्हें निभाना मुश्किल हो सकता है, अपने प्यार और प्रतिबद्धता की अभिव्यक्ति में सच्चा और ईमानदार होना जरूरी है।

6. तुलना से दूर रहें
अपने साथी की तुलना किसी और से करना, चाहे वह परिवार का कोई सदस्य हो, मित्र हो, या कोई पूर्व साथी हो, असंतोष और नाराजगी का एक नुस्खा है। प्रत्येक व्यक्ति अद्वितीय है, और तुलना से अपर्याप्तता और असुरक्षा की भावना पैदा हो सकती है। अपने साथी की सराहना करना महत्वपूर्ण है कि वे कौन हैं और प्रतिकूल तुलना करने से बचें।

7. संवेदनशील पारिवारिक मामलों पर चर्चा करने से बचें
शादी से पहले, संवेदनशील पारिवारिक मामलों पर चर्चा करने से बचना सबसे अच्छा है जो दोनों परिवारों के बीच तनाव पैदा कर सकते हैं। आपके परिवारों के बीच विवादास्पद मुद्दों या असहमतियों को सामने लाने से अनावश्यक झगड़े पैदा हो सकते हैं और आपके रिश्ते पर अतिरिक्त दबाव पड़ सकता है। पारिवारिक विवादों में उलझने के बजाय अपने परिवार के लिए एक मजबूत नींव बनाने पर ध्यान दें।

8. वित्तीय चर्चाओं में जल्दबाजी न करें
हालाँकि विवाह में वित्तीय अनुकूलता आवश्यक है, लेकिन विवाह से पहले वित्तीय चर्चाओं में बहुत गहराई तक जाना उचित नहीं है। यह एक संवेदनशील विषय है, और विस्तृत वित्तीय जानकारी के लिए बहुत जल्दी दबाव डालने से आपका साथी असहज हो सकता है। जैसे-जैसे आपका रिश्ता विकसित होता है और आप दोनों ऐसी जानकारी साझा करने में अधिक सहज हो जाते हैं, तो धीरे-धीरे वित्तीय चर्चा में सहज होना बेहतर होता है।

9. व्यक्तिगत खामियों पर चर्चा करने से बचें
कोई भी पूर्ण नहीं है, और हर किसी में अपनी कमियाँ और खामियाँ होती हैं। यह महत्वपूर्ण है कि अपने साथी की खामियों पर अत्यधिक ध्यान न दें या नकारात्मक दृष्टि से उन पर चर्चा न करें। इसके बजाय, अपने साथी की खूबियों और उन गुणों पर ध्यान केंद्रित करें जिनकी आप प्रशंसा करते हैं। व्यक्तिगत वृद्धि और विकास के बारे में रचनात्मक संचार ठीक है, लेकिन आलोचना करने या खामियों पर ध्यान देने से बचें।

10. तत्काल परिवर्तन के लिए दबाव न डालें
नए वातावरण और रिश्तों को अपनाने की लोगों की अपनी गति होती है। युवा पुरुषों को अपने साथियों पर अपने जीवन या आदतों में तुरंत बदलाव करने के लिए दबाव डालने से बचना चाहिए। अपने साथी को उनके जीवन के नए चरण के साथ तालमेल बिठाने का समय दें और स्वेच्छा से कोई भी आवश्यक समायोजन करें। धैर्य और समझ महत्वपूर्ण है.

निष्कर्षतः, विवाह किसी के जीवन में एक महत्वपूर्ण कदम है, और युवा पुरुषों के लिए इसे संवेदनशीलता और समझ के साथ लेना आवश्यक है। शादी से पहले कुछ विषयों पर चर्चा से बचने से सामंजस्यपूर्ण और सफल वैवाहिक जीवन के लिए मजबूत नींव बनाने में मदद मिल सकती है। सम्मान, संचार और आपसी समझ एक स्वस्थ और संपन्न विवाह की कुंजी हैं।

केरल में 'निपाह वायरस' का कहर, अभी तक नहीं है कोई इलाज, बचने के लिए अपनाएं ये उपाय

आखिर कैसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बचा रहा है बच्चों की जान, जानिए...?

विदेश मंत्री किन गैंग के बाद अब रक्षा मंत्री ली शांगफू हुए 'लापता' ! आखिर चीन में चल क्या रहा ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -