केवल एक दिन चला दिग्गज बल्लेबाज सचिन का T20I करियर
केवल एक दिन चला दिग्गज बल्लेबाज सचिन का T20I करियर
Share:

भारतीय टीम के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने अपने वनडे और टेस्ट करियर में सबसे अधिक अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने का विश्व रिकॉर्ड कायम किया हुआ है। हालाँकि, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट यानी टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर को सिर्फ एक मैच का अनुभव था, जो एक ही मैच का आखिर तक रहा। ये एकमात्र टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच सचिन तेंदुलकर ने आज ही के दिन खेला था। असल में, 1 दिसंबर 2006 को भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पहला टी20 इंटरनेशनल मैच खेला गया। इससे पहले भारत क्रिकेट के इस फॉर्मेट को लेकर खुश नहीं था और ना ही वो टी20 क्रिकेट में आगे जाना था। हालांकि, इससे दो वर्ष पहले साल 2004 में महिला टीमों(इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड) के बीच और 2005 में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की पुरुष टीमों के बीच टी20 इंटरनेशनल मैच खेला जा चुका था, लेकिन भारत का ये पहला T20I मैच था।

जब भारत ने खेला अपना पहला T20I मैच
एकमात्र टी20 इंटरनेशनल मैच के लिए भारतीय टीम साउथ अफ्रीका गई, एक तरफ एक दिसंबर 2006 को जोहान्सबर्ग के वांडर्स स्टेडियम में टी20 क्रिकेट का मंच सजा। भारत की टीम में क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर भी थे, जिनके लिए ये टी20 इंटरनेशनल मैच पहला और आखिरी साबित हुआ। इसके बाद सचिन तेंदुलकर को कभी इस फॉर्मेट के लिए सही नहीं माना गया और ना ही उन्होंने इसमें ज्यादा दिलचस्पी दिखाई। जबकि , आइपीएल में उन्होंने खुद को साबित कर दिखाया था कि वे टी20 के भी बड़े खिलाड़ी हैं।

सहवाग थे भारतीय टीम के कप्तान
भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले गए इस मैच में भारतीय टीम के कप्तान थे वीरेंद्र सहवाग और विपक्षी टीम यानी साउथ अफ्रीका के कप्तान थे ग्रीम स्मिथ। इस मैच में दक्षिणी अफ्रीकी कप्तान ग्रीम स्मिथ ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी और 20 ओवर के इस मैच में 9 विकेट खोकर 126 रन बनाए। साउथ अफ्रीका के किसी भी बल्लेबाज ने बड़ी पारी नहीं खेली। एल्बी मोर्कल के साथ किसी ने तेज बल्लेबाजी करने की भी कोशिश नहीं की। यही कारण रहा कि स्कोर काफी कम रहा और विकेट ज्यादा गिरे।

सचिन ने खेली अपनी पहली और आखिरी T20I पारी
एक तरफ , 127 रन के टारगेट का पीछा करते हुए कप्तान वीरेंद्र सहवाग और सचिन तेंदुलकर ओपनिंग करने उतरे थे । भारत की ओर से पहला विकेट सचिन तेंदुलकर के रूप में गिरा जो 12 गेंदों में 2 चौकों की मदद से 10 रन बनाकर आउट हुए। यही सचिन तेंदुलकर का T20I क्रिकेट का सबसे बड़ा और सबसे कम स्कोर था। इससे पहले उन्होंने एक विकेट भी इस मैच में ली थी। एक तरफ , भारतीय टीम ने एक गेंद और 6 विकेट शेष रहते मुकाबले को अपने नाम कर लिया था, जिसमें सहवाग ने 34 और दिनेश मोंगिया ने 38 रन की पारी खेली थी। मोंगिया के T20I करियर का भी ये पहला और आखिरी मैच रहा था ।

BCCI की वार्षिक बैठक में बड़ा फैसला, बढ़ सकता है अध्यक्ष सौरव गांगुली का कार्यकाल

लारा का ये रिकॉर्ड तोड़ना चाहते हैं डेविड वार्नर, रोहित शर्मा के बारे में कही ये बात

खेल मंत्री रिजिजू ने लॉन्च किया 'खेलो इंडिया यूथ खेलो' का तीसरा चरण, दस हजार प्रतिभागी लेंगे भाग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -