बोको हराम ने कर रखा है दो हजार महिलाएं और लड़कियों का किडनेप

Apr 14 2015 12:46 AM
बोको हराम ने कर रखा है दो हजार महिलाएं और लड़कियों का किडनेप
नाइजीरिया : दुनिया को चौका देने वाली एक खबर जिसमे एक आतंकवादी संगठन ने नाइजीरिया देश की कई महिलाएं और बच्चियां को किडनेप करके रखा हुआ है. बता दे कट्टरपंथी संगठन बोको हराम के कब्जें में लगभग दो हजार महिलाएं और लड़कियां अभी भी हैं. इन महिलाएं और बच्चियां को अलग-अलग स्थानों पर से उठाया गया है, और ये बहुत बुरे दौर से गुजर रही है. उन्हें आवश्यकता से ज्यादा कैदियों वाली जेलों में रखा गया है. खाना पकाने, साफ-सफाई, इस्लामी लड़ाकों के साथ विवाह करने, यौन दासी और जिहादी बनने के लिए इन्हें बहुत बुरी तरह से सताया जा रहा है.

इससे मना करने पर उनकी हत्या कर दी जाती है. दो हफ्ते पहले नाइजीरिया के राष्ट्रपति चुनाव में अपनी कामयाबी प्राप्त करने वाले बुहारी ने बोला है कि इन छात्राओं की रिहाई के हर कदम पर कोशिश की जायेगी. जबकि उन्होंने यह भी बोला है कि "हम यह नहीं जानते कि अगवा छात्राओं को कहां रखा गया है. हम वादा नहीं पर आशा जता सकते है कि इन छात्राओं को बचा लिया जाएगा. बताया जाता है कि मानवाधिकार संगठन एमनेस्टी अन्र्तराष्ट्रीय ने आज अपनी एक खबर के अनुसार बताया है कि बोको हराम ने वर्ष 2014 की शुरुआत में कम से कम दो हजार नाइजीरियाई महिलाओं और लड़कियों का किडनेप किया है.

इनमें से अधिकतर महिलाओं और लड़कियों का यौन शोषण का शिकार किया गया या उन्हें लड़ाई के लिए ट्रेनिंग दी गई. उसके मुताबिक 23 मामलों में महिलाओं और लड़कियों के साथ या तो कैम्प में आने से पहले रेप किया गया या उनका जबरन विवाह करा दिया गया. सितंबर 2014 में अपहृत 19 वर्षीय एक महिला ने बताया है कि उसके साथ कैम्प में कई बार गैंगरेप किया गया. रेप करने वालों में से कुछ तो उसके सहपाठी या उसके गांव के ही लोग थे.