बोरिस जॉनसन का इस्तीफा: ब्रिटेन का अगला  उत्तराधिकारी कौन होगा?
बोरिस जॉनसन का इस्तीफा: ब्रिटेन का अगला उत्तराधिकारी कौन होगा?
Share:

युनाइटेड किंगडम: गुरुवार को प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन के इस्तीफे में, ब्रिटेन के कई पूर्व और वर्तमान सरकारी अधिकारियों ने पहले ही नेतृत्व की दौड़ में दौड़ने की अपनी इच्छा का संकेत दिया है। पूर्व चांसलर ऋषि सुनक, पूर्व स्वास्थ्य सचिव साजिद जाविद और रक्षा सचिव बेन वालेस बोजो की जगह लेने वालों में से एक हैं।

अब बोरिस जॉनसन ने यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री के रूप में इस्तीफा दे दिया है, कंजर्वेटिव पार्टी को अक्टूबर तक दो-चरणीय नेतृत्व चुनाव प्रक्रिया पूरी करने की उम्मीद है। यहां इस बात पर करीब से नज़र डाली गई है कि प्रक्रिया कैसे आगे बढ़ेगी।

जॉनसन ने गुरुवार को पार्टी के नेता के रूप में अपने इस्तीफे की घोषणा की, यह कहते हुए कि वह प्रधानमंत्री के रूप में पद पर बने रहने का इरादा रखते हैं जब तक कि उत्तराधिकारी नहीं चुना जाता है, संभवतः शरद ऋतु तक।

यदि ऐसी कोई योजना विफल हो जाती है, तो पार्टी नेतृत्व चुनाव के दौरान एक कार्यवाहक प्रधान मंत्री नियुक्त किया जा सकता है।
पूर्व कंजर्वेटिव प्रधान मंत्री जॉन मेजर ने 1 9 22 समिति के अध्यक्ष ग्राहम ब्रैडी को एक पत्र में जोर देकर कहा कि जॉनसन को गर्मियों में कार्यवाहक प्रधान मंत्री के रूप में नंबर 10 पर रहने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।

जॉनसन की जगह उम्मीदवारों को नामित करने की समयसीमा अगले सप्ताह घोषित की जाएगी। वरिष्ठ कंजर्वेटिव अधिकारियों को अक्टूबर में कंजर्वेटिव पार्टी के वार्षिक सम्मेलन से पहले दो-चरणीय प्रतियोगिता को पूरा करने की उम्मीद है।

संसद के 358 कंजर्वेटिव सदस्यों से पहले चरण के दौरान उम्मीदवारों को दो तक सीमित करने की उम्मीद है, जिसमें मतदान के लगातार दौर आयोजित किए जाते हैं जिसमें हर बार निचले उम्मीदवार को समाप्त कर दिया जाता है। ब्लूमबर्ग के मुताबिक, अंतिम दो उम्मीदवारों के चयन की प्रक्रिया 21 जुलाई तक पूरी हो जानी चाहिए क्योंकि यही वह समय होता है जब सांसद गर्मियों के लिए छुट्टी पर जाते हैं।

पार्टी के सदस्य दूसरे चरण में विजेता को निर्धारित करने के लिए एक गुप्त मतदान में मतदान करेंगे, जिसके सितंबर तक पूरा होने की उम्मीद है।

प्रधानमंत्री की  कुर्सी के लिए संभावित उत्तराधिकारी

हाल के जनमत सर्वेक्षणों के अनुसार, कई वरिष्ठ सांसदों के नेतृत्व के लिए दौड़ने की उम्मीद है, जिसमें पूर्व चांसलर ऋषि सुनक, रक्षा सचिव बेन वालेस और पूर्व स्वास्थ्य सचिव साजिद जाविद को पसंदीदा के रूप में देखा जाता है।

जॉनसन के इस्तीफे की घोषणा के बाद, कॉमन्स विदेशी मामलों की समिति के अध्यक्ष टॉम तुगेन्धत गुरुवार को नेतृत्व बोली शुरू करने वाले पहले कंजर्वेटिव सांसद बन गए। डेली टेलीग्राफ के एक लेख में, टोरी बैकबेंचर ने अपनी पार्टी से आग्रह किया कि "सरकार को फिर से लोगों के लिए काम करें" और "उन्हें वह नई शुरुआत दें।
अटॉर्नी जनरल सुएला ब्रेवरमैन, व्यापार नीति राज्य मंत्री पेनी मोर्डाउंट, विदेश सचिव लिज़ ट्रस और चांसलर नादिम ज़हावी सभी ने बोजो को सफल बनाने के अपने इरादे की घोषणा की।

इस कारण जापान के पूर्व PM शिंजो आबे को मारी गोली, हमलावर ने खुद बताई वजह

पाकिस्तान में मूसलाधार बारिश: 97 लोगों की मौत, 101 घायल

शिंजो आबे के देहांत के बाद पीएम मोदी ने की ये बड़ी घोषणा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -