शरीर ऐसे भी देता है बिमारी के इंडिकेशन
शरीर ऐसे भी देता है बिमारी के इंडिकेशन
Share:

हमारा शरीर अपने आप में एक कमाल है और यह हमें संकेत देकर बताता है कि शरीर का कौनसा हिस्सा सही ढंग से काम कर रहा है और कौनसा नहीं। इनके संकेतों को समझने की जरुरत भर होती है उसके बाद तो हम अनेक बिमारियों के बारे में पता लगा सकते हैं. हमारे मूत्र के रंग पर हमें हमेशा ध्यान देना चाहिए क्योंकि इन रंगों से बहुत सी बीमारियों के बारे में पता चलता है. अगर हलके पीले रंग का पैशाब आता है तो यह हमारे स्वस्थ होने की निशानी है.

गहरे पीले रंग का मूत्र आ रहा है तो इसका मतलब आप पानी कम पीते हैं या फिर आपके लिवर में कोई तकलीफ हैं. अक्सर पीलिया होने पर भी ऐसे रंग का पैशाब आता है या फिर कोई दूसरी दवाइयों के कारण भी ऐसा होता है. अगर मूत्र का रंग सफ़ेद है तो यह किसी किडनी सम्बंधी बिमारी की तरफ इशारा करता है. लाल पैशाब आना बहुत ही खतरनाक माना जाता है. इसका मतलब है कि आपके मूत्र के साथ खून आ रहा है.

अगर आपको पैशाब के रंग में कोई भी बदलाव हो तो आपको एक बार चिकित्सक से परामर्श जरूर लेना चाहिए ताकि बिमारी को उसकी शुरूआती अवस्था में ही पकड़ा जा सके और आपका शरीर स्वस्थ बना रहे. डॉक्टर आपके यूरिन टेस्ट से आसानी से आपके शरीर की बिमारी के बारे में पता लगा सकेंगे और तुरंत ही आपका इलाज शुरू कर सकेंगे।

ये भी पढ़े

दालचीनी और शहद की चाय करेगी आपके वजन को कण्ट्रोल

ये तरीके कम करेगे आपके नए जूतों से तकलीफे

प्रेगनेंसी में फायदेमंद है चुकंदर और शहद का सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -