30 अगस्त को आकाश में दिखेगा ब्लू मून, जानिए इसके बारे में सबकुछ
30 अगस्त को आकाश में दिखेगा ब्लू मून, जानिए इसके बारे में सबकुछ
Share:

नई दिल्ली: अगस्त का महीना, चंद्रमा प्रेमियों और आकाश को देखने वालों के लिए रोमांचक होने वाला है, क्योंकि उन्हें महीने का दूसरा सुपरमून देखने का मौका मिलेगा, जिसे ब्लू मून भी कहा जाता है। बता दें कि, ब्लू मून तब होता है जब चंद्रमा पूर्ण रूप से पृथ्वी के सबसे करीब होता है और आकाश में तुलनात्मक रूप से बड़ा दिखाई देता है। इस महीने का पहला सुपरमून अगस्त के पहले दिन देखा गया था, जब चंद्रमा पृथ्वी से 357,530 किमी दूर था। दूसरा सुपरमून अब 30 अगस्त को होगा और इस बार चंद्रमा करीब होगा। पृथ्वी चंद्रमा में 357,244 किमी की दूरी होगी।

ब्लू मून क्या है?

एक रिपोर्ट के मुताबिक, ब्लू मून दो तरह का होता है- मौसमी और मासिक। यह एक ऐसी घटना है जो तब घटित होती है, जब एक वर्ष के उपखंड में एक अतिरिक्त पूर्णिमा आती है। यह एक सीज़न में चार पूर्ण चंद्रमाओं में से तीसरा पूर्ण चन्द्रमा होगा। इस तथ्य के बावजूद कि इसे नीला चाँद कहा जाता है, इसका चंद्रमा के रंग से कोई लेना-देना नहीं है। 

ब्लू मून की खासियत:-

हम अक्सर 'वन्स इन ए ब्लू मून' मुहावरे का उपयोग करते हैं, क्योंकि इस घटना का उपयोग किसी 'असामान्य' या ऐसी चीज़ का वर्णन करने के लिए किया जाता है, जो अक्सर नहीं होती है। नीला चाँद अनोखा और विशेष होता है क्योंकि यह चार पूर्ण चंद्रमाओं वाले मौसम में एक अतिरिक्त चंद्रमा होता है। NASA के मुताबिक, हर ढाई साल में नीला चांद देखा जाता है। ब्लू मून शब्द का प्रयोग 1940 के दशक से एक कैलेंडर माह में दूसरी पूर्णिमा के लिए भी किया जाता रहा है। ऐसा आमतौर पर हर ढाई साल में होता है।

अंतरिक्ष एजेंसी के अनुसार, पूर्ण चंद्रमाओं के बीच लगभग 29.5 दिन होते हैं, इसलिए फरवरी में कभी भी मासिक ब्लू मून नहीं देखा जाएगा क्योंकि इसमें सामान्य वर्ष में केवल 28 दिन होते हैं और लीप वर्ष में 29 दिन होते हैं। कभी-कभी, फरवरी के महीने में पूर्णिमा भी नहीं होती है, इसे समय और तिथि के अनुसार काला चंद्रमा कहा जाता है।

'जमानत की शर्तों का पालन नहीं कर रहे रॉबर्ट वाड्रा..', प्रियंका गांधी के पति की बेल को ED ने हाई कोर्ट में दी चुनौती

छत्तीसगढ़ में 39000 बच्चों की अप्राकृतिक मौत ! राज्य की बघेल सरकार को NCPCR का नोटिस

दो दिवसीय लद्दाख यात्रा पर जा रहे राहुल गांधी! फ़रवरी में गुलमर्ग में स्कीइंग करते आए थे नज़र

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -