क्या आपको भी आता है पेशाब से खून, हो सकती है यह समस्या
क्या आपको भी आता है पेशाब से खून, हो सकती है यह समस्या
Share:

आपको बता दें इंफेक्शन या किडनी की समस्या जैसी कई कंडीशन की वजह से पेशाब से खून आने की समस्या हो सकती है। हीमट्युअरीया भी दो तरह के होते हैं। अगर पेशाब में खून के लाल या पिंक धब्बे दिखते हैं तो इसे ग्रॉस हीमट्युअरीया कहते हैं। दूसरा प्रकार माइक्रोस्कोपिया हीमट्युअरीया होता है जिसमें पेशाब में खून की मात्रा बहुत कम होती है जिसे माइक्रोस्कोप की मदद से देखा जा सकता है।

आपके ख़राब मूड को भी ठीक कर सकता है केला, जानिए अन्य फायदे

हो सकता है यह कारण 

जानकारी के लिए बता दें पेशाब से खून आने के पीछे का कारण कुछ दवाईयों का सेवन भी हो सकता है। कुछ दवाईयों में केमिकल होते हैं जिसकी वजह से पेशाब से खून आ जाता है। किडनी में सूजन या डिजीज की वजह से पेशाब से खून आने की समस्या हो जाती है। यह डायबिटीज से ग्रसित होने पर भी हो सकता है। यूरिथ्रा यानि मूत्रम में बैक्टीरिया ऊपर की तरफ आ जाने की वजह से ब्लेडर में इंफेक्शन होता है। यूरिथ्रा एक ट्यूब होती है जो ब्लैडर के माध्यम से यूरिन को शरीर से बाहन निकालती है। यह बैक्टीरिया जब ब्लैडर में चले जाते हैं तो पेशाब के दौरान खून आने लगता है।

गर्मी के कारण हो रही उल्टी तो ऐसे करें उपाय

इसी के साथ किडनी या ब्लैडर में मौजूद पथरी की वजह से भी पेशाब से खून आता है। पेशाब में मिनरल क्रिस्टलाइज होने की वजह से किडनी में पथरी बनने लगती है। बड़ी पथरी की वजह से यह किडनी में बाधा उतपन्न करने लगता है जिसकी वजह से पेशाब के दौरान दर्द होता है और खून आने लगता है।

गर्मी में स्कैल्प को इस तरह रखें साफ़, पसीने से करें बचाव

बीमारों के लिए नहीं बल्कि हर किसी के लिए लाभकारी है खिचड़ी

स्वाद के चक्कर आप भी खाते हैं अधिक खाना, जान लें नुकसान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -