स्टैमिना बढ़ाती है काली मिर्च, जानें इसके अन्य लाभ

स्टैमिना बढ़ाती है काली मिर्च, जानें इसके अन्य लाभ

काली मिर्च आप खाने में इस्तेमाल करते हैं लेकिन ये आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद है. आज हम इसी के कुछ फायदे बताने जा रहे हैं. आप नहीं जानते होंगे कि काली मिर्च अपने औषधीय गुणों के लिए भी जानी जाती हैं और बीमारियों को दूर करने में सहायक होती हैं. काली मिर्च में पाए जाने वाले गुण शरीर से बिमारियों को दूर रखे हैं और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने काकाम करते हैं. इसी के साथ जान लें क्या हैं इसके फायदे. 

स्टेमिना बढ़ाए
गुनगुने पानी के साथ काली मिर्च का सेवन करने से शरीरिक क्षमता बढ़ती है. साथ ही शरीर में पानी की कमी नियंत्रित होती है. यह शरीर के अंदर की एसिडिटी की समस्या को भी खत्म करता है.

डिहाइड्रेशन
अगर आपको डिहाइड्रेशन की समस्या है तो काली मिर्च का गुनगुने पानी के साथ सेवन करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती. इससे थकान का अनुभव भी नहीं होता है. इसके साथ ही स्किन में भी रूखापन नहीं आता.

कब्ज दूर करे
कब्ज के रोगियों के लिए पानी के साथ काली मिर्च का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए एक कप पानी में नींबू का रस और काली मिर्च का चूर्ण और नमक डालकर पीने से गैस व कब्ज की समस्या कुछ ही दिनों में ठीक हो जाती है.

फैट कम करे
काली मिर्च और गुनगुना पानी शरीर में बढ़ा हुआ फैट कम करता है. साथ ही यह कैलोरी को बर्न करके वजन कम करने में भी मदद करता है. इसके अलावा जुकाम होने पर काली मिर्च गर्म दूध में मिलाकर पीने से आराम मिलता है. इसके अलावा जुकाम बार-बार होता है, छीकें लगातार आती हैं तो काली मिर्च की संख्या एक से शुरू करके रोज एक बढ़ाते हुए पंद्रह तक ले जाएं फिर प्रतिदिन एक घटाते हुए पंद्रह से एक पर आएं.  

बालों के लिए लाभकारी है देसी घी, बनेंगे मजबूत और रेशमी

बरसात में दाद से राहत दिलाएंगे घरेलू तरीके

स्किन से सफ़ेद दाग दूर करेंगे ये तरीके