स्किन से सफ़ेद दाग दूर करेंगे ये तरीके

सफ़ेद दाग की समस्या बहुत से लोगो में देखी जा सकती है. ये कई बार ये परेशानी बचपन से होती हैं और ये उम्र के साथ बढ़ती ही जाती है. इस समस्या में व्यक्ति के हाथ, पैर, मुहं आदि पर गोल गोल या चपटे आकार के सफ़ेद निशान से पड़ जाते है  जो बेहद ही भद्दे दिखाई देते हैं. ये एक बीमारी भी हो सकती है जिसे आप घरेलु तरीकों से दूर कर सकते हैं. तो चलिए आपको बता देते हैं इन तरीकों के बारे में.

* अदरक का उपयोग
अदरक इस समस्या को दूर करने में फायदेमंद होता है. यह ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करता है. इसके लिए अदरक में ताज़े पुदीने की पत्तिया डालकर इसके जूस का सेवन करे. इससे सफ़ेद दाग की समस्या दूर हो जाएगी. 

* मुली के बीज का उपयोग
सफ़ेद दाग को दूर करने के लिए मुली के बीजों को पीसकर उसमे 2 चम्मच विनेगर डालकर इससे बने इस मिश्रण को जहाँ दाग हो वहां पर लगा ले ऐसा करने से दाग मिट जाते है. 

* हल्दी का उपयोग
हल्दी भी सफ़ेद दाग को दूर करने में सहायक है. इसमें हल्दी और सरसों के तेल का मिश्रण लगाना फायदेमंद है. इसके लिए हल्दी में सरसों का तेल मिला कर सफ़ेद दागो पर लगा ले. कुछ दिनों में सफ़ेद दाग दूर हो जायेंगे. 

* नीम का उपयोग
नीम सभी समस्याओ का बेहतर इलाज है जो रक्त को शुद्ध कर रोग प्रतिरोधकता को बढाती है. इसके लिए पिसी हुई नीम की पत्तियों में दही मिलाकर सफ़ेद दाग पर लगाये ऐसा करने से यह समस्या दूर होगी. 

* नारियल के तेल का उपयोग
नारियल का तेल भी बहुत ही फायदेमंद तेल है जो कई कई समस्याओ को दूर करने में सहायक है. इसके लिए रोजाना सुबह शाम नारियल का तेल सफ़ेद दाग वाली जगह पर लगाये इससे जल्दी ही फायदा होगा. 

टमाटर से दूर होगा डैंड्रफ, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Eyebrow में भी होता है डैंड्रफ, घरेलु तरीके से करें दूर

ब्रेड से भी बना सकते हैं फेस पैक, जाने कैसे करता है काम

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -