काले धन के खिलाफ 30 सितंबर के बाद होगी कड़ी कार्यवाही
काले धन के खिलाफ 30  सितंबर के बाद होगी कड़ी कार्यवाही
Share:

नई दिल्ली: राजधानी में बड़े-बड़े होर्डिंग्स के जरिये केंद्र सरकार छुपे हुए काले धन को सफ़ेद किये जाने के लिए 30 सितंबर तक अपनी अघोषित आय को उजागर करने की सलाह दे रही है कि अगर आपके पास भी काला धन (जिस धन पर आपने कर न चुकाया हो) है तो यह आखिरी मौका है कि आप 30 सितंबर से पहले अनुपालन खिड़की पर इसकी घोषणा कर दें.अन्यथा मियाद अवधि के बाद सरकार कर चोरों पर सख्त कार्रवाई का मन बना रही है.

उल्लेखनीय है कि केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के पास कर चोरों से जुड़ी तमाम वित्तीय जानकारियां और डेटा मौजूद है जिसकी मदद से ऐसे लोगों पर कार्रवाई की जा सकती है. बोर्ड को यह निर्देश दिया जा चुका है कि वो इन सूचनाओं के जरिए ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई के लिए पृष्ठभूमि बनाने को तैयार रहें.सिर्फ उन्हें बख्शा जाएगा जिन्होंने आय प्रकटीकरण योजना (आईडीएस) यानी कि अनुपालन खिड़की के माध्यम से अपने काले धन की जानकारी उपलब्ध करा दी है.सरकार ने बीते 1 जून को ही अनुपालन खिड़की खोल दी थी.

इस बारे में सीबीडीटी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि क्षेत्र में मौजूद तमाम कर अधिकारियों को विभिन्न स्रोतों से मिली जानकारियों से लैस कर दिया गया है. साथ ही उन लोगों को नोटिस भी भेजा जा चुका है जिनकी लेन-देन प्रक्रिया में गड़बड़ी पकड़ी गई है. नोटिस में उनसे इस बारे में स्पष्टीकरण मांगा गया है.

30 सितंबर को बन्द होगी आयकर खुलासा योजना, जल्द करें अघोषित संपत्ति की घोषणा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -