30 सितंबर को बन्द होगी आयकर खुलासा योजना, जल्द करें अघोषित संपत्ति की घोषणा
30 सितंबर को बन्द होगी आयकर खुलासा योजना, जल्द करें अघोषित संपत्ति की घोषणा
Share:

नई दिली - घरेलू स्तर पर कालेधन की जानकारी देने के लिए शुरू की गई एकबारगी आयकर खुलासा योजना (आईडीएस) बंद होने में 20 दिन ही बचे हैं.ऐसे में आयकर विभाग ने देश में अघोषित संपत्ति रखने वालों से कहा है कि वह ऐसी संपत्ति की घोषणा जल्द करें.

गौरतलब है कि आयकर खुलासा योजना 30 सितंबर, 2016 को बंद हो रही है.इस बारे में विभाग ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर कहा है केवल 20 दिन बचे हैं, अभी घोषणा करें.बता दें कि विभाग ने कहा कि आयकर विभाग के इंटरनेट आधारित ई-फाइलिंग पोर्टल के जरिये ऐसी परिसंपत्ति का खुलासे करने की भी व्यवस्था की गई है, जिससे जानकारी देने वाली की गोपनीयता बनी रहेगी.

इस योजना के बारे में जारी छठे स्पष्टीकरण के अनुसार 30 सितंबर को समाप्त हो रही चार महीने की योजना को आगे नहीं बढ़ाया जाएगा. आयकर विभाग की नीति निर्माता संस्था केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने आय खुलासा योजना के बारे में विभिन्न प्रकार के सवालों के जवाब जारी किए हैं. ये जवाब कई किस्तों में जारी किए गए ताकि लोगों की शंका का समाधान किया जा सके.

हालाँकि सरकार ने इस योजना के तहत अघोषित संपत्तियों की घोषणा करने वालों की सुविधा के लिए टैक्स और जुर्माने के भुगतान की अवधि को बढ़ा दिया है. घोषित संपत्ति पर टैक्स और जुर्माने का भुगतान तीन किस्तों में किया जा सकेगा.घोषित संपत्ति पर जो भी टैक्स और जुर्माना बनेगा अब उसका 25 प्रतिशत नवंबर, 2016 में, अगली 25 प्रतिशत राशि का भुगतान 31 मार्च, 2017 तक और शेष बची राशि का भुगतान 30 सितंबर, 2017 तक किया जा सकता है. इससे पहले पूरी राशि का भुगतान 30 नवंबर, 2016 तक किया जाना था. 

अब दस्तावेज संग्रह करना होगा आसान, डिजीटल लाॅकर करेगा आपकी मदद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -