बिना पायलट उड़ा Black Hawk हेलीकॉप्टर, रचा इतिहास
बिना पायलट उड़ा Black Hawk हेलीकॉप्टर, रचा इतिहास
Share:

ऑटोमेशन तथा वार फेयर जगत में अमेरिका की सुपर मशीन Black Hawk हेलीकॉप्टर ने रिकॉर्ड बना दिया है. ब्लैक हॉक हेलीकॉप्टर ने प्रथम बार बिना पायलट के सफल उड़ान भरी है. ये हेलीकॉप्टर 5 फरवरी को तकरीबन 4000 फीट की ऊंचाई पर 115 से 125 मील प्रति घंटे की गति से उड़ान भरी तथा विज्ञान के जगत में एक नया अध्याय जोड़ दिया.

वही ये प्रयोग फ्लाइट के लिए अमेरिका के केंटुकी शहर में तैयारी की गई थी. कम्प्यूटर सिमुलेशन द्वारा एक आभासी शहर रेडी में किया गया, जहां इमारतें थी तथा अन्य अड़चने थे. ब्लैक हॉक को इन अड़चनों से बचकर कामयाबीपूर्वक अपने उड़ान को पूरा करना था. वही उड़ान के चलते हेलीकॉप्टर ने बनाई गई इमेजनरी (काल्पनिक) इमारतों से बच निकलने में भी सफलता प्राप्त की. बिना पायलट Black Hawk हेलीकॉप्टर ने टेस्ट में सभी मानक पूरे किए तथा कामयाब लैंडिंग की. रक्षा के क्षेत्र में अमेरिका को प्राप्त हुई इस बड़ी सफलता से चीन तथा रूस की समस्याएं बढ़ना तय है. बता दें कि अमेरिका के ये Black Hawk हेलीकॉप्टर युद्ध में निर्णायक किरदार निभाते हैं. इन तेज गति हेलीकॉप्टर्स को रडार से इंटरसेप्ट कर पाना बहुत कठिन है.

रिपोर्ट के अनुसार, बगैर पायलट वाले Black Hawk हेलीकॉप्टर की पहली टेस्ट उड़ान 5 फरवरी को लगभग 4,000 फीट की ऊंचाई पर किया गया था. इस के चलते हेलीकॉप्टर ने 115 से 125 मील प्रति घंटे की गति से उड़ान भरी. सोमवार को उसी हेलिकॉप्टर से एक और उड़ान भरी गई. वही कंप्यूटर से संचालित किए गए Black Hawk हेलीकॉप्टर का प्रयोग अलियास नामक एक अमेरिकी डिफेंस रिसर्च प्रोग्राम के तहत किया गया. एलियास के प्रोग्राम मैनेजर स्टुअर्ट यंग ने पॉपुलर साइंस को कहा कि इस अध्ययन को 3 लक्ष्य लेकर आगे बढ़ाया गया. पहली सुरक्षा से जुड़ा था. दूसरा कहीं हादसा अथवा आपदा जैसे हालात होने पर प्रभाव को कम करना तो तीसरा उद्देश्य उड़ान की लागत में कमी लाना है.

अचानक धंसने लगी रेलवे अंडरब्रिज की मिट्टी, 2 अफसरों की गई जान

IPL Mega auction: इस गेंदबाज़ को RCB ने 5 गुना कीमत देकर ख़रीदा, पहले खुद ही टीम से निकाला था

IPL Mega Auction: आर अश्विन पर राजस्थान ने खेला बड़ा दांव, इतने करोड़ में खरीदा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -