असम में मतगणना ख़त्म, भाजपा की प्रचंड जीत, कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष ने दिया इस्तीफा

May 03 2021 09:47 AM
असम में मतगणना ख़त्म, भाजपा की प्रचंड जीत, कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष ने दिया इस्तीफा

गुवाहाटी: असम विधानसभा चुनाव 2021 की वोट काउंटिंग पूरी हो चुकी है. निर्वाचन आयोग की तरफ से अंतिम परिणाम जारी हो चुके हैं. राज्य में भाजपा ने कुल 126 विधानसभा सीटों में से 60 पर जीत हासिल की है. इस तरह भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए ने असम में बहुमत प्राप्त कर लिया है. वहीं, कांग्रेस को 29 सीटें मिली है.

ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रिट फ्रंट के खाते में कुल 16 सीटें आई हैं. वहीं, असम गण परिषद ने 9 सीटों पर जीत दर्ज की हैं. इसके अतिरिक्त बोडोलैंड पीपल्स फ्रंट को 4, CPIM को 1, निर्दलीय को 1 और यूनाइटेड पीपल्स पार्टी, लिबरल को 6 सीटें मिली हैं. दूसरी ओर, असम कांग्रेस के अध्यक्ष रिपुन बोरा ने रविवार को राज्य के विधानसभा चुनाव में पार्टी की शिकस्त के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. राज्यसभा सदस्य ने हार की जिम्मेदारी लेते हुए अपना इस्तीफा कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को भेजा है.

बोरा ने इस्तीफे में लिखा कि, ”मैं असम विधानसभा चुनाव में पार्टी की शर्मनाक पराजय की जिम्मेदारी लेते हुए असम प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे रहा हूं. मैडम, मुझे बेहद दुख और अफसोस के साथ आपको बताना पड़ रहा है कि कड़ी मेहनत के बाद भी हम भाजपा तथा RSS द्वारा की गई विभाजनकारी और सांप्रदायिक सियासत का मुकाबला नहीं कर पाए.”

क्या इस सप्ताह चुनाव के अलावा बाजार पर होगी नज़र

बीपी कानून को और भी मजबूत बनाने के लिए टी रबी शंकर को RBI का नया डिप्टी गवर्नर किया गया नियुक्त

जीएसटी रिटर्न दाखिल करने के लिए सरकार ने बढ़ाई समय सीमा