गुजरात निकाय चुनाव: भाजपा को एकतरफा बहुमत, 401 सीटों पर दर्ज की जीत

By Bhavesh Bakshi
Feb 23 2021 04:52 PM
गुजरात निकाय चुनाव: भाजपा को एकतरफा बहुमत, 401 सीटों पर दर्ज की जीत

अहमदाबाद: गुजरात में 6 महानगर पालिका चुनावों में मतों की गणना जारी है। 6 महानगर पालिका (मनपा) की कुल 576 सीटों पर 21 फरवरी को मतदान हुआ था। सभी 6 मनपा यानी अहमदाबाद, सूरत, राजकोट, वडोदरा, जामनगर और भावनगर में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को बहुमत मिल गया गया है। भाजपा ने 401 और कांग्रेस 50 सीटें जीत दर्ज कर ली हैं।

सूरत में 2015 के चुनाव की तुलना में इस दफा कांग्रेस को नुकसान हो रहा है। इसकी दो वजहें हैं। पहली वजह यह है कि पाटीदार आरक्षण समिति (पास) ने कांग्रेस का विरोध जताया था। दूसरी वजह यह है कि, आम आदमी पार्टी (आप) ने पाटीदार प्रत्याशी को टिकट दिए और ही उसी क्षेत्र को केंद्र में रखकर प्रचार किया। यही कारण रहा कि आप, यहां कांग्रेस से भी आगे निकल गई। भाजपा ने भी पाटीदार क्षेत्रों में रोड शो किए थे, किन्तु इसके बाद भी उसका सभी 120 सीटें जीतने का लक्ष्य पूरा होना मुमकिन नहीं लग रहा। पिछली सूरत में भाजपा को 120 में से 80 और कांग्रेस को 36 सीटों पर जीत मिली थीं।

बता दें कि गांधीनगर और जूनागढ़ को छोड़कर इन छह नगर निगमों का कार्यकाल गत वर्ष दिसंबर में ही पूरा हो गया था, मगर कोरोना की वजह से चुनाव नहीं हो पाए थे। इस कारण निगम सरकार को भंग कर दिया गया था। म्युनिसिपल कमिश्नर ही निगम को चला रहे थे।

'शुक्र कीजिए पहले की सरकारों ने कुछ बनाया, वरना आप क्या बेचते...', पीएम मोदी पर प्रियंका का तंज

मोदी सरकार का विवेक मर चुका है, भगवान कृष्ण तोड़ेंगे इनका अहंकार: प्रियंका गांधी

अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस पर उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने दी देशवासियों को बधाई