चुनावी चंदा हासिल करने में बीजेपी अव्वल
चुनावी चंदा हासिल करने में बीजेपी अव्वल
Share:

नई दिल्ली : चुनाव का मौसम हो और चंदे की चर्चा न हो ऐसे सम्भव नहीं है.राजनीतिक दलों को दिए जाने वाले चंदे में भाजपा पहले स्थान पर रही है.2011-12 और 2015-16 के बीच भाजपा को गुजरात के दानकर्ताओं से मिला चंदा अन्य पांच राष्ट्रीय दलों के कुल चंदे से चार गुना से भी अधिक है. भाजपा को बीस हजार रुपए से ऊपर वाले 2,186 दानदाताओं ने 80.45 करोड़ रुपए दान मिला है.जबकि अन्य सभी राजनीतिक दलों को मिलाकर17.10 करोड़ रुपए मिले हैं.

बता दें कि गुजरात इलेक्शन वाच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्फर्स (एडीआर) की रिपोर्ट के अनुसार भाजपा को गुजरात में मिला चंदा देश के अन्य राज्यों में मिले चंदे से सर्वाधिक है. दरअसल देशभर में राजनीतिक दलों को कुल 801.675 करोड़ रुपए का चंदा मिला है,जबकि 97.55 करोड़ रुपए अकेले गुजरात से मिले हैं.

उल्लेखनीय है कि गुजरात में पांच राष्ट्रीय दलों को मिले चंदे का 82 प्रतिशत अकेले भाजपा को मिला है, जो कि अन्य दलों से 4.7 गुना अधिक है. 14.09 करोड़ रुपए चंदा लेकर कांग्रेस दूसरे स्थान पर है.जबकि सीपीएम को 3 करोड़ व सीपीआई को सिर्फ 1 करोड़ चंदा मिला. कांग्रेस का 6 प्रतिशत (13.57 करोड़) और भाजपा का लगभग 8 प्रतिशत (71.35 करोड़) चंदा व्यावसायिक घरानों से आया है. चंदे में काले धन के उपयोग की भी आशंका जताई है.वहीँ गुजरात में कुल चंदे का 5.64 करोड़ ऐसा है, जिसका विवरण नहीं देते हुए भुगतान करने का तरीका छुपाया गया है.

यह भी देखें

राहुल - हार्दिक समझौते पर आज साफ होगी तस्वीर

पाटीदारों के समक्ष कांग्रेस ने किया समर्पण

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -