राष्ट्रपति चुनाव के दौरान क्रॉस-वोटिंग पैटर्न का अध्ययन करेगी भाजपा
राष्ट्रपति चुनाव के दौरान क्रॉस-वोटिंग पैटर्न का अध्ययन करेगी भाजपा
Share:

नई दिल्ली: आम चुनाव से पहले, विपक्षी दलों का सामना करना पड़ रहा है जैसा कि राष्ट्रपति चुनाव द्वारा दिखाया गया है, जो एक तरफ झुका हुआ था। परिणाम का अध्ययन भाजपा द्वारा किया जा रहा है क्योंकि 12 से अधिक राज्यों में विपक्षी विधायकों और सांसदों ने द्रोपदी मुर्मू को वोट दिया था।

सूत्रों के अनुसार , लगभग 100 विधायकों ने क्रॉस-वोटिंग की और एक दर्जन से अधिक विपक्षी सांसदों ने निर्वाचित राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू का समर्थन किया। आंकड़ों के अनुसार, असम विधानसभा में कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्ष को 45 वोट होने के बावजूद 20 वोट मिले, और बिहार में, सत्तारूढ़ पार्टी की संख्या 127 होने के बावजूद एनडीए उम्मीदवार के पक्ष में छह विधायकों ने क्रॉस-वोटिंग की, लेकिन 133 वोट प्राप्त किए। इसी तरह छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के दो विधायकों ने यशवंत सिन्हा को वोट नहीं दिया. हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि एनडीए उम्मीदवार का समर्थन किस विधायक ने किया था।

भाजपा सूत्रों के अनुसार, वे इस पैटर्न का विश्लेषण करेंगे कि निर्णय लेने से पहले कितने विधायक प्रधानमंत्री की विकास नीतियों से प्रभावित हुए। हालांकि, पार्टी के अधिकारियों का तर्क है कि एकतरफा जीत काफी अनुमानित थी। सबसे बड़ा झटका गुजरात से लगा, जब 10 विधायकों ने द्रोपदी मुर्मू का समर्थन किया। राज्य में इस साल चुनाव होने हैं, और कांग्रेस के पास परिणामों पर बहुत कुछ है।

मध्य प्रदेश में जहां कांग्रेस ने सरकार पर विधायकों को रिश्वत देने का आरोप लगाया है, वहीं पार्टी के 15 से 16 विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की, जिससे कमलनाथ गंभीर सिरदर्द हो गए। 

मुर्मू को महाराष्ट्र में एक दर्जन से अधिक गैर-एनडीए विधायकों से वोट मिले। भाजपा की नाराजगी के लिए, उन्होंने केरल में भी वोट जीते, जहां भाजपा का कोई विधायक नहीं है। गुरुवार को नतीजों की घोषणा के साथ संपन्न हुए राष्ट्रपति चुनाव में कुल 4,754 वोट पड़े।

हर घर तिरंगा: 20 करोड़ घरों पर लहराएगा राष्ट्रीय ध्वज, अमित शाह ने देशवासियों से की यह अपील

चुनाव आयोग ने द्रोपदी मुर्मू को चुनाव प्रमाण पत्र जारी किया

भारत में Monkeypox का तीसरा केस दर्ज, तीनों ही मरीज 'केरल' में मिले

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -