त्रिशंकु जिला परिषदों में सत्ता पाने हेतु समीकरण शुरू
त्रिशंकु जिला परिषदों में सत्ता पाने हेतु समीकरण शुरू
Share:

मुंबई : महाराष्ट्र की जिन 25 जिला परिषदों में हाल ही में चुनाव हुए हैं उनमें से 14 में त्रिशंकु की स्थिति बन गई है.इन त्रिशंकु जिला परिषदों में सत्ता की कुर्सी तक पहुंचने के लिए राजनीतिक दांवपेंच तेज हो गए हैं.सत्तासीन होने के लिए समीकरण जमाए जा रहे हैं . बता दें कि25 जिला परिषदों के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद के लिए आज मंगलवार को चुनाव हो रहे हैं.

मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने पालकमंत्रियों को कहा है कि वे ज्यादा से ज्यादा जिला परिषदों में भाजपा को सत्ता की कुर्सी तक पहुंचाने की कोशिश करें. इसलिए जिन जगहों पर भाजपा को बहुमत नहीं मिला है वहां अलग-अलग समीकरणों पर विचार-विमर्श किया जा रहा है. गत सप्ताह हुई भाजपा विधानमंडल दल की बैठक में मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा था कि राज्य सरकार ने ग्रामीण इलाकों के लिए अच्छी योजनाएं शुरू की हैं. इन योजनाओं का आम लोगों को पूरा फायदा मिले इसलिए जिला परिषदों पर भाजपा अध्यक्ष का बैठना जरूरी है. सत्ता के लिए शिवसेना को साथ लाने को प्राथमिकता दी जानी चाहिए, पर शिवसेना साथ नहीं आने पर दूसरे राजनीतिक विकल्पों पर विचार करने की स्वतंत्रता भी दे दी.

उल्लेखनीय है कि लघु मंत्रालय के रूप में पहचाने जाने वाले जिला परिषदों में सत्ता स्थापित करने के लिए सभी की कोशिशें जारी है.आश्चर्यचकित करने वालेअलग -अलग समीकरण भी देखने को मिल सकते हैं. बीड़ जिले में राकांपा वरिष्ठ नेता और पूर्व राज्य मंत्री सुरेश धस ने भाजपा को समर्थन देकर अलग गठबंधन के संकेत दिए हैं. पूरी संभावना है कि बीड़ की ही तरह बुलडाणा में भी भाजपा और राकांपा एक साथ आ सकते हैं.वहीं नाशिक और यवतमाल जिला परिषद में भाजपा और कांग्रेस को सत्ता से दूर रखने के लिए शिवसेना-राकांपा हाथ मिला सकते हैं. रायगढ की ही तरह कुछ जिला परिषदों में कांग्रेस और शिवसेना हाथ मिला सकते हैं.

यह भी पढ़े

छत्रपति शिवाजी के दो जन्मोत्सव पर सवाल उठाने वाला गिरफ्तार

रेजीडेंट चिकित्सकों की हड़ताल से चरमराई अस्पताल की व्यवस्था

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -