महाराष्ट्र में भाजपा ने बिठा दिया गणित, अमित शाह की बैठक में फाइनल हुआ सीट शेयरिंग का फार्मूला - सूत्र
महाराष्ट्र में भाजपा ने बिठा दिया गणित, अमित शाह की बैठक में फाइनल हुआ सीट शेयरिंग का फार्मूला - सूत्र
Share:

मुंबई: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हाल ही में महाराष्ट्र के प्रमुख राजनीतिक हस्तियों के साथ देर रात तक कई बैठकें कीं, जिनमें मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उप मुख्यमंत्री अजीत पवार और देवेंद्र फड़नवीस शामिल थे। इन चर्चाओं का प्राथमिक एजेंडा आगामी लोकसभा चुनावों के लिए सीट-बंटवारे की व्यवस्था को रणनीति बनाना और अंतिम रूप देना था।

बैठकों के करीबी सूत्रों ने खुलासा किया कि चर्चा के दौरान महत्वपूर्ण प्रगति हुई, अधिकांश सीटों के आवंटन पर सहमति बनी। हालाँकि, बातचीत मुख्य रूप से राज्य में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और उसके सहयोगियों के बीच सीटों के वितरण के इर्द-गिर्द घूमती रही। माना जा रहा है कि बीजेपी आगामी चुनाव में 32 से ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ने पर अड़ी है. इस बीच, गठबंधन के भीतर अजीत पवार के गुट को लगभग तीन निर्वाचन क्षेत्रों में प्रतिनिधित्व के साथ समायोजित किए जाने की उम्मीद है।

सीट आवंटन के संदर्भ में, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के गुट को लगभग 10 सीटों की पेशकश की गई है। शेष चार सीटें गठबंधन में एक अन्य प्रमुख सहयोगी शिवसेना के उम्मीदवारों को आवंटित किए जाने की संभावना है। ये चर्चाएँ महाराष्ट्र के राजनीतिक परिदृश्य के भीतर की जटिल गतिशीलता को उजागर करती हैं क्योंकि विभिन्न पार्टियाँ महत्वपूर्ण लोकसभा चुनावों से पहले अपनी रणनीति बनाती हैं और अपनी स्थिति पर बातचीत करती हैं। इन वार्ताओं के नतीजे न केवल राज्य के भीतर सत्ता के वितरण पर असर डालेंगे बल्कि राष्ट्रीय राजनीति पर भी व्यापक प्रभाव डालेंगे।

'मेरे घर का बोरवेल भी सूख गया..', जल संकट पर बोले कर्नाटक के डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार

शाहजहां शेख को बचाना चाह रही ममता सरकार ? संदेशखाली मामले में CBI जांच रुकवाने पहुंचीं सुप्रीम कोर्ट

'दो साल तक और IPL खेल सकते हैं धोनी..', CSK के गेंदबाज़ ने जताया भरोसा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -