वायनाड में राहुल गांधी को टक्कर देंगे भाजपा उम्मीदवार के सुरेंद्रन, जानिए कैसा रहा है सियासी सफर
वायनाड में राहुल गांधी को टक्कर देंगे भाजपा उम्मीदवार के सुरेंद्रन, जानिए कैसा रहा है सियासी सफर
Share:

कोच्ची: 24 मार्च को, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने आगामी लोकसभा चुनाव 2024 के लिए उम्मीदवारों की पांचवीं सूची की घोषणा की। विशेष रूप से, पार्टी ने केरल भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष के सुरेंद्रन को वायनाड निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ने के लिए मैदान में उतारा है, जहां कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने 2019 के चुनाव में जीत हासिल की है। 

राहुल गांधी ने 2019 में दो सीटों से चुनाव लड़ा, एक अमेठी से और दूसरा वायनाड से। दिलचस्प बात यह है कि गांधी अपनी अमेठी सीट भाजपा नेता स्मृति ईरानी से हार गए और आगामी चुनावों में, यह स्पष्ट नहीं है कि वह अमेठी से चुनाव लड़ेंगे या नहीं। 

कौन हैं के सुरेंद्रन?
के सुरेंद्रन केरल में बीजेपी के प्रमुख नेताओं में से एक हैं. वह उत्तरी केरल के कोझिकोड जिले के उल्लेयेरी के निवासी हैं। उन्होंने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत वायनाड से पार्टी के युवा मोर्चा के जिला अध्यक्ष के रूप में की। वह 2020 में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष बने। के सुरेंद्रन ने 2019 का लोकसभा चुनाव पथानामथिट्टा निर्वाचन क्षेत्र से लड़ा। उस दौरान उन्होंने तीसरा स्थान हासिल किया था। भाजपा ने उन्हें 2021 के केरल विधानसभा चुनाव में दो निर्वाचन क्षेत्रों, कोन्नी और मंजेश्वरम से भी मैदान में उतारा। वह जीत हासिल नहीं कर सके थे। गौरतलब है कि 2016 के विधानसभा चुनाव में वह मंजेश्वरम सीट केवल 89 वोटों के अंतर से हार गए थे। सबरीमाला आंदोलन के दौरान, सुरेंद्रन विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व करने वाले अग्रणी नेताओं में से एक थे। उन्हें राज्य पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था और एक महीने से अधिक समय जेल में रखा था।

सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में, के सुरेंद्रन ने कहा कि उन्हें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि उन्हें INDIA गठबंधन के खिलाफ चुनाव लड़ने के लिए चुना गया है। वो भी गठबंधन के नेता राहुल गांधी के निर्वाचन क्षेत्र में उनके खिलाफ। उन्होंने कहा, ''मैं इस अवसर के लिए माननीय पीएम श्री नरेंद्र मोदी जी, श्री जेपी नड्डा जी, अमित शाह जी और बीएल संतोष जी को हार्दिक धन्यवाद देता हूं। मैं संगठन के मुझ पर विश्वास को पूरा करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए प्रतिबद्ध हूं। इस नए प्रयास में आपका आशीर्वाद चाहता हूँ।”

के सुरेंद्रन के अलावा, चुनाव के लिए जिन प्रमुख नामों की घोषणा की गई, उनमें मंडी निर्वाचन क्षेत्र से अभिनेत्री कंगना रनौत, जो उनका जन्मस्थान है, और मेरठ से अभिनेता अरुण गोविल शामिल थे, जिन्होंने लोकप्रिय टीवी धारावाहिक रामायण में भगवान राम की भूमिका निभाई थी, जो पहली बार 1987 में प्रसारित हुआ था। गोविल मेरठ के रहने वाले हैं और जनता के बीच बेहद लोकप्रिय हैं। लोकसभा चुनाव 2024 16 अप्रैल 2024 को निर्धारित हैं और इसमें सात चरण होंगे। केरल में 26 अप्रैल 2024 को एक ही चरण में मतदान होगा। नतीजे 4 जून 2024 को घोषित किए जाएंगे।

इस्लाम छोड़कर हिन्दू धर्म अपनाया, तो चार मामाओं और मौलाना ने किया युवती का सामूहिक बलात्कार, नग्न करके ट्रेन में बिठाया

गैंगस्टर मुख़्तार अंसारी की हालत नाज़ुक, ICU में भर्ती, कहा था- मुझे जेल में जहर दिया जा रहा

बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में एक ही दिन में दो बाघ शावकों की मौत, शुरू हुई जांच

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -