शहनाई को पहचान दिलाने वाले बिस्मिल्‍लाह खान के बारे में अनसुनी बातें
शहनाई को पहचान दिलाने वाले बिस्मिल्‍लाह खान के बारे में अनसुनी बातें
Share:

जिस शख्स ने शहनाई को अपने दम पर पहचान दिलाई जिसने उसे फलक तक पहुंचाया उनका नाम हैं उस्‍ताद बिस्मिल्‍लाह खान. आज बिस्मिल्‍लाह खान भले ही हमारे बीच ना हो लेकिन उनकी शहनाई की आवाज़ अब भी गूंजती ही रहती हैं. बिस्मिल्‍लाह खान संगीत में विशेषज्ञ थे और उन्हें संगीत का विकिपीडिया भी कहा जाता हैं. संगीत को उनकी रग-रग में बसता था. ऐसा कहा जाता है कि बिस्मिल्‍लाह खान ने एक बार जिसकी तारीफ कर दी फिर उसके बराबर कोई दूसरा नहीं हो सकता हैं. बिस्मिल्‍लाह खान ने गंगा किनारे अपनी एक अलग ही संगीत की दुनिया बसाई थी. बनारस और गंगा के साथ उनका बहुत ही गहरा रिश्ता था. बनारस की गलियों में तो बिस्मिल्‍लाह खान की जान बसती थी. ऐसा भी कहा जा सकता है कि गंगा और बिस्मिल्‍लाह खान का रिश्ता माँ-बेटे की तरह ही था.

बिस्मिल्‍लाह खान ने ही शहनाई को जन्म दिया हैं. आज तक कोई भी बिस्मिल्‍लाह खान के अलावा कोई और शहनाई वादक उस शिखर तक नहीं पहुंच पाया.बिस्मिल्लाह खान के जीवन में सिर्फ दो ही लोग थे जिन्हे उन्होंने काबिल समझा था. पहली हैं बेगम अख्‍तर और दूसरी हैं लता मंगेश्‍कर. लता दीदी के गायन में तो बिस्मिल्लाह खान अक्सर ही कमियां ढूंढा करते थे लेकिन उन्हें कभी भी कोई खामी नहीं मिली. बिस्मिल्लाह खान ने अपने संगीत को ही जिंदगी बना लिया था. वे उन लोगों में से एक थे जो धर्म में विश्वास नहीं रखते थे. बिस्मिल्लाह खान साहब हमेशा एक ही बात कहते थे कि क्या हिन्दू और क्या मुसलमान उन्हें किसी में कोई फर्क नजर नहीं आता था. बस ये ही एक वजह थी जिस कारण कुछ लोग बिस्मिल्लाह खान को पसंद नहीं करते थे.

बिस्मिल्लाह खान कभी भी पैसों के लिए गाना या बजाना पसंद नहीं करते थे. कई कार्यक्रम में बिस्मिल्लाह खान ने शहनाई बजाई जहां से उन्हें एक रूपया तक नहीं मिला लेकिन उन्हें लोगों का खूब प्यार मिला था और यही प्यार उन्हें हर कार्यक्रम में खींचकर ले जाता था. संगीत के क्षेत्र में बिस्मिल्लाह खान एक बड़ी हस्ती हैं. साल 2001 में उन्हें भारत रत्न से भी नवाज़ा जा चुका हैं. आज भले ही बिस्मिल्लाह खान हमारे बीच ना हो लेकिन वो अपनी शहनाई की गूंज से इस दुनिया में अमर हैं.

'तेरी आंख्या का यो काजल' पर डब्बू अंकल ने लगाए ठुमके, सपना चौधरी को भी पीछे छोड़ा

डांसिंग के मामले में डब्बू अंकल के भी बाप है ये नए अंकल, देख वीडियो

जानिए क्यों, कुछ दिन से इस पक्षी को बचाने में जुटी बर्ड वॉचर की टीम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -