जानिए क्यों, कुछ दिन से इस पक्षी को बचाने में जुटी बर्ड वॉचर की टीम
जानिए क्यों, कुछ दिन से इस पक्षी को बचाने में जुटी बर्ड वॉचर की टीम
Share:

देश की राजधानी दिल्ली में विलुप्त होती हुई प्रजाति के एक पक्षी को बचाने के लिए कुछ लोगों की टीम बहुत ही अच्छा काम कर रही हालाँकि अभी इस पक्षी को पकड़ने में कोई सफलता हासिल नहीं हुई है. कहा जा रहा है कि दिल्ली के पास ही यह पक्षी अपने साथी पक्षियों के साथ पानी पीने आया था जहाँ पर इसकी चोंच में रिंग फंस गई है. 

काली गर्दन वाले स्टार्क नाम के इस पक्षी को बचाने के लिए पंकज गुप्ता जो बर्ड वॉचर के साथ-साथ दिल्ली बर्ड फाउंडेशन के सदस्य भी हैं. पंकज गुप्ता के अनुसार स्टार्क अभी हाथ नहीं लग रहा है. हालाँकि उसके लिए टीम ने एक जाल भी बनाया था लेकिन वो बार-बार उड़ जाता है. दिल्ली की इस टीम ने अब बांस का जाल बनाया जिसके जरिए इसको बचाने की कोशिश की जा रही है. 

पंकज गुप्ता के अनुसार चोंच में फंसे रिंग के कारण स्टार्क पानी तो पी पा रहा है लेकिन वो खाना नहीं खा पा रहा है, जिसके चलते उसकी मौत हो सकती है. हालाँकि यह चांस भी है कि भूख के कारण वो कमजोर होकर निचे भी आ सकता है. इस पक्षी को सबसे पहले बर्ड वॉचर मनोज नय्यर ने देखा था जिसके बाद इसकी फोटो खींची और पंकज गुप्ता को भेजी. पंकज गुप्ता और सभी टीम ने इस विलुप्त होते पक्षी के लिए प्लान बनाया है जिसके बाद इसकी चोंच से रिंग निकाली जा सके. 

सामानों की चोरी के बाद अब गधे भी चोरी कर रहा चीन, ये है वजह

अगरबत्ती से की पूजा, धू—धू कर जल उठी बीएमडब्ल्यू कार

5 सगे भाइयों की एकलौती पत्नी है उत्तराखंड की रजो

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -