Birthday Special : बॉलीवुड के पहले डिस्को डांसर है मिथुन
Birthday Special : बॉलीवुड के पहले डिस्को डांसर है मिथुन
Share:

बॉलीवुड के डिस्को डांसर मिथुन चक्रवती का आज जन्मदिन है. आज भी अपने डांस से दर्शको के दिल में राज कर रहे मिथुन चक्रवती का जन्म 16 जून, 1952 को बांग्लादेश के बरिसल शहर में हुआ था. इनका असली नाम गौरांग चक्रवर्ती है. नक्सली क्षेत्र के मिथुन चक्रवती ने अपनी जिंदगी में बहुत स्ट्रगल किया . बहुत कम लोग जानते हैं कि शुरूआती दिनों में मिथुन एक बॉक्सर थे. उन्होंने जूनियर कैटेगरी में वेस्ट बंगाल स्टेट रेसलिंग चैंपियनशिप भी जीती थी. साथ ही वे मार्शल आर्ट्स में ब्लैक बेल्ट हैं. फिल्म इंडस्ट्री में आने से पहले मिथुन दा एक नक्सलवादी थे.

पर अपने भाई की मौत के बाद उन्होंने अपने जीवन को एक सही दिशा दी. मिथुन ने 1976 में "मृगया" नाम की फिल्म से डेब्यू किया था,इसके लिए उन्हें नेशनल फिल्म अवॉर्ड से भी नवाजा गया था. राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से सम्मानित मिथुन एक सामाजिक कार्यकर्ता, उद्यमी और राज्यसभा के सांसद भी रह चुके है. कोलकाता से उभरे इस सुपरस्टार ने 1976 से फिल्मों में आना शुरु किया. उन्होंने कुल मिलाकर बॉलीवुड की 350 से अधिक फिल्मों में अभिनय के अलावा बांग्ला, उड़िया और भोजपुरी में भी बहुत सारी फिल्में कीं. म्यूजिकल फिल्म डिस्को डांसर (1982) ने तो उनकी इमेज को ही बदल कर रख दिया.

उसके बाद दूसरी म्यूजिकल फिल्मों, कसम पैदा करनेवाले की (1984) और डांस डांस (1987) ने उन्हें एक बेहतरीन डांसर के रूप में प्रतिष्ठित किया. मिथुन दा पर एक कॉमिक बुक जिमी झिंगचेक-एंजेट ऑफ डी.आई.एस.सी.ओ भी बनी है. उन्होंने इस बुक के लिए फॉरवर्ड भी लिखे हैं. अस्सी के दशक में मिथुन उन निर्माताओं की पहली पसंद बन गए, जो कम बजट की पारिवारिक फिल्में बनाते थे. इस दौर में वह फिल्म निर्माताओं के लिए 'गरीबो का अमिताभ' बनकर उभरे और कई सफल फिल्मों में काम करके दर्शकों के दिल पर राज करते रहे.

90 के दशक के आखिरी वर्ष में उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री से कुछ हद तक किनारा कर, ऊटी चले गए, जहां वह होटल व्यवसाय करने लगे हालांकि इस दौर में भी उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री से अपना नाता पूरी तरह से नहीं तोड़ा था. मिथुन ने एक्ट्रेस योगिता बाली से शादी की और वह तीन बेटे और एक बेटी के पिता हैं. उनके बेटे मिमोह चक्रवर्ती ने 2008 में बॉलीवुड फिल्म 'जिमी' से अपने अभिनय की शुरुआत की. उनके दूसरे बेटे रिमो चक्रवर्ती ने फिल्म 'फिर कभी' में छोटे मिथुन की भूमिका की. मिथुन के अन्य दो बच्चे नमाशी चक्रवर्ती और दिशानी चक्रवर्ती अभी भी पढ़ाई कर रहे हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -