अब दिल्ली में मंडराया बर्ड फ्लू का खतरा
अब दिल्ली में मंडराया बर्ड फ्लू का खतरा
Share:

नई दिल्ली : डेंगू और चिकनगुनिया के बाद दिल्ली के लोगों पर अब बर्ड फ्लू का खतरा मंडरा रहा है. पिछले 36 घंटे में दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में अब तक 17 पक्षियों की मौत हो गई है, जिससे देश की राजधानी में हड़कम्प मच गया है. चिड़ियाघर के बाद डीयर पार्क भी बंद कर दिया गया है. बढ़ते खतरे को देखते हुए आज दिल्ली सरकार की टीम गाजीपुर मुर्गा मंडी में पक्षियों की जांच करने जाएगी. बता दें कि बर्ड फ्लू एक ऐसी बीमारी जो पक्षियों से इंसानों में फैलती है.

बर्ड फ्लू का वायरस इतना खतरनाक होता है कि मरीज की मौत तक हो जाती है. बर्ड फ्लू यानी चिड़ियों को होने वाली वो बीमारी जिसके वायरस मुर्गी के जरिए इंसानों तक भी पहुंच सकते हैं. ये बीमारी इतनी खतरनाक है कि इसके महामारी का रूप लेने की आशंका बनी रहती है. बर्ड फ्लू की दहशत का अन्दाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि दिल्ली में पहले चिड़ियाघर बंद हुआ फिर कल दक्षिणी दिल्ली का डियर पार्क भी बंद कर दिया गया.

बर्ड फ्लू की आशंका के चलते दिल्ली के विकास मंत्री गोपाल राय ने कल खुद बड़े अधिकारियों की बैठक ली और बर्ड फ्लू के खतरे पर चर्चा की. इस बैठक में पशुपालन विभाग, स्वास्थ्य विभाग और डीडीए के अधिकारी भी सम्मिलित हुए. आज दिल्ली सरकार की टीम दोपहर 12 बजे गाजीपुर मुर्गा मंडी जाएगी और वहां पक्षियों की जांच करेगी, जिसके बाद ही फैसला लिया जाएगा कि चिकन खाने वालों को क्या एहतियात बरतने की जरूरत है.

सरकार ने अलग-अलग जगहों से 50 सैंपल जालंधर की लैब को भेजे हैं, साथ ही रैपिड रिस्पांस टीम की संख्या भी 6 से बढाकर 10 कर दी गई है. बर्ड फ्लू के चलते पशुपालन और स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों की छुट्टियां तक रद्द कर दी गई है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -