यूपी की राजधानी से गायब हुआ बर्ड फ्लू, खतरे से बची राजधानी
यूपी की राजधानी से गायब हुआ बर्ड फ्लू, खतरे से बची राजधानी
Share:

लखनऊ: राजधानी में रहने वालों के लिए राहत एक बड़ी खबर सामने आई है। बर्ड फ्लू  के टेस्ट के लिए जिन 150 से अधिक पक्षियों के सैंपल IVRI बरेली भेजे गए थे अब उनकी रिपोर्ट्स भी आ चुकी है। और अच्छी बात तो यह है कि सारे पक्षियों की रिपोर्ट्स भी निगेटिव पाई गई है। इससे साफ है कि फिलहाल लखनऊ में बर्ड फ्लू ने दस्तक नहीं दी है। हालांकि गुरुवार को भी करीब 70 पक्षियों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं।

दो उल्लूओं की मौत: मुख्य पशु चिकित्साधिकारी तेज सिंह यादव ने बताया कि गुरुवार सुबह उन्हें सूचना मिली कि बंथरा में दो उल्लूओं की जान जा चुकी है। सूचना मिलते ही वह टीम के साथ पहुंचे और जांच की। जिससे यह साफ हुआ कि दोनों उल्लूओं की मौत बर्ड फ्लू से नहीं हुई है।

सभी की रिपोर्ट निगेटिव: जंहा इस बात का पता चला है कि मुख्य पशु चिकित्साधिकारी टीम की ओर से नियमित रूप से स्वस्थ पक्षियों के सैंपल भी लिए जा रहे है। अभी तक 150 से अधिक पक्षियों के सैंपल भेजे जा चुके है, जिनकी रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी ने कहा कि रिपोर्ट निगेटिव आने से स्पष्ट है कि फिलहाल राजधानी बर्ड फ्लू के खतरे से सेफ है। लोगों को डरने की आवश्यकता नहीं है।

अफवाहों से मुश्किलें: मिली जानकारी के अनुसार बर्ड फ्लू को लेकर अफवाहों का भी बाजार और भी तेज होता जा रहा है। पक्षियों की मौत को लेकर वाट्स एप पर कई मैसेज बिना किसी पुष्टि के डाले जा रहे हैं, जिसके कारण से पशु पालन टीमों को खासी मुश्किलें झेलना पड़ सकती है। गुरुवार शाम को वाट्स एप पर एक मैसेज आया कि लखनऊ के कुकरैल जंगल में पक्षियों की मौत हो रही है, वहीं फरीदी नगर में रघुवर गेस्ट हाउस के पास कई पक्षी गिरे हैं, जिन्हें स्थानीय लोगों ने नालियों में फेंक दिया है। मामले की गंभीरता को देखते हुए मुख्य पशु चिकित्साधिकारी ने तत्काल टीम मौके पर भेजी। टीम ने घटनास्थल पर जाकर जांच की और लोगों के बयान भी लिए। अंतत: यह मैसेज कोरी अफवाह निकला।

सेना दिवस के पर वीर जवानों और उनके परिवार को राष्ट्रपति, पीएम मोदी और ओडिशा के सीएम ने दी शुभकामनाएं

कर्नाटक में दर्दनाक सड़क हादसा, 11 लोगों की मौत, कई घायल

भारत में लगातार घट रहे कोरोना केस, पिछले 24 घंटों में सामने आए 15590 नए मामले

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -