बायोटीन की कमी से पतले हो गए हैं बाल तो इन फूड टिप्स को करें फॉलो

मौसम, प्रदूषण और अन्य कारण के चलते कई बार लड़कियों के बाल काफी पतले हो जाते हैं। आज के समय में हर दूसरी लड़की इस समस्या से परेशान है। हालाँकि अगर आपका खानपान सही नहीं है, तो इससे भी बालों के कमजोर होने के आसार बने रहते हैं। जी हाँ, अगर आपके बाल गिर रहे हैं, कमजोर है, नाखून टूट रहे हैं, तो हो सकता है कि आपके शरीर में विटामिन बी7 की कमी हो। इसको बायोटिन ( Biotin deficiency ) के रूप में ज्यादा जाना जाता है और इसकी कमी के चलते मांसपेशियों में थकान, कमजोरी, चक्कर आना, पैरों ( pain in legs ) में बार-बार झुनझुनी होना या उनका सुन्न पड़ जाना जैसे लक्षण नजर आते हैं। आज हम आपको उन फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके सेवन से इसकी कमी को पूरा किया जा सकता है।

जी दरअसल बायोटिन हमारे शरीर में फूड को एनर्जी में बदलने का काम करता है। जी हाँ और कुछ एक्सपर्ट्स के मुताबिक इसकी कमी बहुत कम मामलों में देखी गई है, लेकिन अगर ये हो, तो इसमें बालों का पतला होना, दो मुंहे बाल, नाखूनों का टूटना, थकान व अन्य लक्षण नजर आते हैं।

आप सभी को बता दें कि अगर आप इस समस्या से राहत पाना चाहते हैं तो आप अंडे, मछली जैसे फूड्स से शरीर में इसकी कमी को पूरा कर सकते हैं। जी हाँ इसके सेवन से आपको बड़े फायदे हो सकते हैं और आपके बाल भी मोटे और चमकदार बन सकते हैं। अगर आपको ये टिप्स पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

मुंह के छाले से लेकर अन्य कई समस्याओं को झट से दूर कर देगा पीपल, जानिए कैसे?

हाई ब्लड प्रेशर के हैं मरीज तो भूल से भी ना खाएं ये 6 चीजें

खड़े होकर खाते हैं खाना तो इन गंभीर बीमारियों का हो सकते हैं शिकार

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -