हाई ब्लड प्रेशर के हैं मरीज तो भूल से भी ना खाएं ये  6 चीजें
हाई ब्लड प्रेशर के हैं मरीज तो भूल से भी ना खाएं ये 6 चीजें
Share:

अगर आप ब्लड प्रेशर के मरीज हैं, तो आपको अपनी डाइट का पूरा ध्यान रखना जरुरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि आप क्या खाते हैं, इसका असर ब्लड प्रेशर पर पड़ता है। जी दरअसल हाइपरटेंशन के मरीजों को स्वस्थ रहने के लिए बीपी कंट्रोल में रखने की जरूरत होती है। जी दरअसल जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर रहता है उनको हार्ट अटैक, स्ट्रोक का खतरा काफी अधिक होता है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को क्या नहीं खाना चाहिए।


शुगर- शुगर से बनने वाली चीजें खाने से ब्लड शुगर के साथ ही ब्लड प्रेशर भी बढ़ सकता है। जी दरअसल, शुगर से वजन बढ़ता है और इससे दूसरे रोगों का खतरा अधिक बढ़ सकता है। इस वजह से अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है, तो चीनी या शुगर का सेवन सीमित मात्रा में ही करें।

नमक- नमक हाई ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारियों का एक मुख्य कारक होता है। जी दरअसल हाई ब्लड प्रेशर में डॉक्टर भी कम मात्रा में नमक खाने की सलाह देते हैं। इसी के साथ हाई बीपी में अधिक नमक खाना सेहत के लिए काफी जोखिम भरा हो सकता है।

फ्रोजन पिज्जा- फ्रोजन पिज्जा में शुगर, सैचुरेटेड फैट और नमक अधिक मात्रा में होता है। जी हाँ और इससे शरीर में ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है।

मीट- अगर आप प्रोसेस्ड मीट का सेवन करते हैं, तो यह भी ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है। इस वजह से आप इससे पूरी तरह से दूरी बनाकर रखें।


अचार- अगर आप किसी चीज को लंबे समय तक स्टोर करके रखते हैं, तो इसका मतलब है उसमें नमक डालने की जरूरत होगी। इस लिस्ट में अचार शामिल है। जितना पुराना अचार होगा, उसमें नमक उतना ही ज्यादा होगा। इस वजह से इसे हाई बीपी के मरीजों को नहीं खाना चाहिए।

शराब- बहुत ज्यादा मात्रा में शराब का सेवन करने से भी आपका ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है। जी हाँ और अगर आपका ब्लड प्रेशर पहले से ही ज्यादा है, तो शराब का सेवन ना ही करें।

खड़े होकर खाते हैं खाना तो इन गंभीर बीमारियों का हो सकते हैं शिकार

ब्राह्मी से मिलेगी तेज याददाश्त और तनाव से राहत, जानिए इसके फायदे

आखिर क्यों अचानक बढ़ जाती है हार्ट बीट? जानिए इसके कारण और उपचार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -