बिल गेट्स ने स्मृति ईरानी के साथ पकाई खिचड़ी, वायरल हुआ Video
बिल गेट्स ने स्मृति ईरानी के साथ पकाई खिचड़ी, वायरल हुआ Video
Share:

नई दिल्ली: माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक और दुनिया के शीर्ष धनकुबेरों में शामिल  बिल गेट्स ने गुरुवार (3 मार्च) को भारतीय बच्चे का अन्नप्राशन संस्कार कराया और खिचड़ी बनाने की विधि भी सीखी. दरअसल, बिल गेट्स ने महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा आयोजित ‘पोषण के माध्यम से सशक्तिकरण: नए भारत की महिलाओं का जश्न’ कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में हिस्सा लिया था. इस अवसर पर उन्होंने पोषण 2.0 योजना के तहत काम करने वाले प्रशासकों के साथ भी मुलाकात की, जो देश में महिलाओं और बच्चों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने की दिशा में कार्य कर रही हैं.

 

इस संबंध में बिल गेट्स ने ट्वीट करते हुए लिखा कि, ‘भारत डेटा और निगरानी पर फोकस करने के साथ पोषण 2.0 के जरिए महिलाओं और बच्चों के लिए स्वस्थ भविष्य की दिशा में मजबूती से प्रगति कर रहा है.’ गेट्स ने कहा कि उन्होंने इस कार्यक्रम में दो अद्भुत प्रशासकों, एमी जोसेफ और लक्ष्मी प्रिया से भी मुलाकात की, जो पोषण परिणामों को बेहतर बनाने में सहायता कर रही हैं. इस अवसर पर बिल गेट्स ने एक बच्चे का अन्नप्राशन संस्कार भी किया. उन्होंने भारत के सुपर फूड और इसके पोषण घटक को समझा और प्रशंसा की. बिल गेट्स ने केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से श्रीअन्न खिचड़ी पकाने की विधि भी सीखी और तड़का भी लगाया.
 

वहीं, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पोषण, स्वास्थ्य और महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने वाली केन्द्र सरकार की विभिन्न योजनाओं की भी जानकारी दी. उन्होंने कहा कि, ‘पोषण, जनधन, आयुष्मान भारत जैसी पहल ने भारत में लाखों महिलाओं के जीवन को बदल दिया है. पीएम मोदी की अगुवाई में देश की विकास यात्रा में महिलाएं न केवल केन्द्र में रही हैं, बल्कि नेतृत्व भी कर रही हैं.’

Fact Check: कांग्रेस के लिए 121 किमी पदयात्रा करेंगे पंडित धीरेन्द्र शास्त्री, कमलनाथ को दिया समर्थन

पुरानी पेंशन व्यवस्था की बहाली से खुश नहीं हैं RBI के पूर्व गवर्नर सुब्बाराव, बोले- इसका बुरा असर पड़ेगा

भारत सरकार 'लोकतंत्र' की हत्यारी, चीन 'शान्ति' का पुजारी ! - विदेशी धरती से राहुल गांधी का भाषण

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -