OMG: 1 लीटर पानी में 500Km दौड़ती है ये बाइक
OMG: 1 लीटर पानी में 500Km दौड़ती है ये बाइक
Share:

आज तक अपने पैट्रोल,डीजल, गैस, बिजली यहां तक कि मिट्टी के तेल यानि कैरोसीन से चलने वाली बाइकों के बारे में सुना होगा. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी बाइक के बारे में बताने जा रहे है जो पानी से चलती है. जी हां, हम बात कर रहे है पानी से चलने वाली बाइक की जिसे ब्राजील के रहने वाले रिकार्डो अजेवेडो ने बनाया है. रिकार्डो ने अपनी इस बाइक को T Power H2O नाम दिया है. पावर H2O की सबसे बड़ी खासियत है कि ये मात्र एक लीटर पानी में 500 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकती है. रिकार्डो ने इस बाइक को बेहद ही कम खर्च पर बनाया है. इस बाइक को मूल रूप से एक कार बैटरी और पानी पर आधारित किया गया है.

T Power H2O को बनाने वाले रिकार्डो ब्राजील में एक पब्लिक ऑफिसर के तौर पर काम कर रहे है. इसकी दूसरी खासियत है कि इस बाइक से पर्यावरण को नुकसान होने की बजाए फायदा होता है. चलिए आपको बताते है ये बाइक किस कांसेप्ट पर काम करती है. दरअसल इसका डिजाइन पानी और कार बैटरी से बनाया गया है. इसकी बैटरी से उत्पन्न होने वाली ऊर्जा पानी से हाइड्रोजन के मॉलिक्यूल्स को अलग कर देती है. एक पाइप के जरिए ये हाइड्रोजन इंजन में जाती है और उसे चलने के लिए पावर देती है.

अपने दमदार माइलेज के लिए जानी जाने वाली T पावर H2O में कैसा भी पानी डाला जा सकता है. यानी इसमें किसी ख़ास, मिनरल या शुद्ध पानी की जरूरत नहीं होती है. आप इसकी बैटरी में किसी नदी, नाले का पानी भी डाल सकते है. इससे बाइक की परफॉरमेंस पर कोई फर्क नहीं पड़ता. आखिर में इस बाइक को लेकर हम तो यही कहेंगे कि ये टी पावर H2O किसी अजूबे से कम नहीं है जो सिर्फ एक लीटर पानी में 500 किलोमीटर का माइलेज दे रही है.

 

टीवीएस ने लांच किया अपाचे का दमदार रेसिंग एडिशन

बजाज ऑटो ने किया इस बाइक की बिक्री बंद करने का एलान

अब घर-घर होगी रॉयल एनफील्ड, कंपनी ने की घोषणा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -