डोर-टू-डोर वैक्सीन देने वाला देश का पहला शहर बनेगा बीकानेर, सोमवार से होगा अभियान का आगाज
डोर-टू-डोर वैक्सीन देने वाला देश का पहला शहर बनेगा बीकानेर, सोमवार से होगा अभियान का आगाज
Share:

कोविड महामारी के विरुद्ध घर-घर जाकर टीका लगाने वाला देश का पहला शहर बीकानेर बन रहा है। राजस्थान के बीकानेर में सोमवार से वैक्सीनेशन ड्राइव की शुरुआत की जाने वाली है। जिसके अंतर्गत 45 वर्ष और उससे ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन दी जाने वाली है। लोगों के घरों तक वैक्सीन पहुंचाने के लिए मोबाइल टीमों को भी बनाया जाने वाला है। वहीं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी कर दिए गए है। इस हेल्पलाइन नंबर के जरिए वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता है। बिना रजिस्ट्रेशन वैक्सीन नहीं दी जाएगी। रजिस्ट्रेशन होने के उपरांत उस इलाके में वैन पहुंचेगी और लोगों को जांच कर उन्हें टीका लगाया जाने वाला है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दस लोगों के रजिस्ट्रेशन कराने के बाद ही वैक्सीन वैन लोगों के घरों के लिए जाएगी। दरअसल, वैक्सीन की एक शीशी में 10 को लोगों को टीका दिया जाता है। दस लोगों से कम होने पर मध्य हुई खुराक के खराब होने की आशंका रहती है। 4 घंटे से ज्यादा खुले रहने पर वैक्सीन खराब हो चुकी है। इस को ध्यान में रखते हुए यह कदम उठाने का निर्णय कर लिया गया है। इस अभियान के लिए एक मेडिकल स्टाफ को भी नियुक्त किया गया है, जो वैक्सीन लेने वाले व्यक्ति के पास कुछ समय के लिए ऑब्जर्वेशन के लिए रहेगा।

60-65 फीसदी आबादी का हो चुका है वैक्सीनेशन: जंहा इस बात का पता चला है कि बीकानेर में इस वक़्त 16 शहरी स्वास्थ्य केंद्र हैं। इन स्वास्थ्य केंद्रों पर मौजूद डॉक्टरों से बोला गया है कि उनके क्षेत्र में जिन्हें भी वैक्सीन दी जाने वाली है, वे सभी उस व्यक्ति की मॉनिटरिंग की जाने वाली है। बीकानेर जिला प्रशासन ने कहा कि अब तक लगभग 60-65 फीसदी आबादी का वैक्सीनेशन किया गया है। जिले में अब तक लगभग 3 लाख 69 हजार लोगों को वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है। पिछले 24 घंटों में कोविड  संक्रमण के 50 से भी कम नए केस देखने को मिले है. जिले में अब तक कुल 40 हजार 118 केस सामने आए हैं।

मुंबई में तेज बारिश से सड़कों और पटरियों पर जलभराव, अब भी जारी है ऑरेंज अलर्ट

वेदांता ने कर्नाटक में अपना दूसरा कोविड फील्ड अस्पताल किया शुरू

आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर बने डब्ल्यूएचओ निकाय के मानद सदस्य

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -