बीकानेर जेल प्रशासन ने शुरू की अनूठी पहल, अब कैदी परिजनों से कर सकेंगे मन की बात
बीकानेर जेल प्रशासन ने शुरू की अनूठी पहल, अब कैदी परिजनों से कर सकेंगे मन की बात
Share:

बीकानेर: राजस्थान के बीकानेर संभाग के केंद्रीय कारागृह में जेल प्रशासन की ओर से अब कैदियों के लिए विशेष सौगात दी गई है. जहां कैदी टेलीफोन सिस्टम के माध्यम से चार खास नम्बर पर अपने परिजन से बात कर रहे हैं. बीकानेर के केंद्रीय कारागृह के प्रशासन ने यह अनूठी पहल की है. जेल में बंद कैदियों के लिए एक ऐसा सिस्टम लगाया गया है जिसके माध्यम से जेल के कैदी बाहर की दुनिया से रुबरू हो रहे हैं.

फोनिक्स नाम के इस सिस्टम में चार नम्बर प्रत्येक कैदी के रिश्तेदारों के पहले से डाल दिए गए हैं. उन चारों लोगों से कैदी दिन में पांच मिनट तक अपने मन की बात कर रहे हैं. हालांकि इन चार नम्बर को प्रशासन ओर एसओजी जयपुर की ओर से वेरीफाई किया गया है. इसके साथ ही इस सिस्टम को वाईफाई से भी जोड़ दिया गया है. हालांकि, कैदियों द्वारा की जाने वाली बातों पर जेल प्रशासन की पूरी निगाह रहती है. इन कॉल्स को रिकॉर्ड भी किया जाता है, ताकि सब ओर से व्यवस्था पारदर्शी रहे. 

इस फोन कॉल के लिए कैदियों के परिवार वाले प्रत्येक मिनट के लिए एक रुपया अदा कर रहे हैं. जेल प्रशासन की ओर से किए गए इस सिस्टम में बीकानेर जेल के 600 कैदियों का data feed किया गया है. यानी 600 कैदी इस फोन कोल सिस्टम का उपयोग कर रहे है. वहीं सुबह सूर्योदय से जेल खुलने के साथ शाम को सूर्यास्त के वक़्त जेल बंद तक ये सिस्टम सभी कैदियों के लिए काम कर रहा हैं.

 

भाजपा नेता प्रियंका शर्मा की रिहाई में हुई देरी, SC ने ममता सरकार को भेजा अवमानना नोटिस

यूपी में जाति पर सियासी जंग तेज़, मायावती ने योगी सरकार के खिलाफ खोला मोर्चा

सियासत में भी छाया 'ज़ायरा वसीम' का मुद्दा, शिवसेना ने किया जोरदार विरोध

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -