बिहार को मिलेगी गर्मी से राहत, बारिश पर मौसम विभाग ने दिया ये अपडेट
बिहार को मिलेगी गर्मी से राहत, बारिश पर मौसम विभाग ने दिया ये अपडेट
Share:

पटना: कई दिनों से बिहार भीषण गर्मी से परेशान है मगर अब बिहारवासियों को जल्द ही राहत प्राप्त होने की उम्मीद है. बीते 20 दिनों से लू की स्थिति का सामना कर रहे बिहार के लिए भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने हफ्ते के आखिर तक मॉनसून के आगमन की भविष्यवाणी की है. लंबे वक़्त तक गर्मी और लू के कारण तेज सूरज और बारिश या हवाओं का न चलना बताया गया है. 

हालांकि कुछ स्थानों पर प्री-मॉनसून वर्षा ने तापमान को सहने योग्य बना दिया है. बिहार में अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान के आंकड़े दर्ज किए गए, इसमें ज्यादातर 38 जिलों में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. जिसके कारण हीटस्ट्रोक और बाद में डिहाइड्रेशन के कारण लोगों की मौत की खबर सुनने को मिली. वहीं राजधानी पटना समेत कई जिलों के जिला प्रशासन को गर्मियों की छुट्टियों को एक बार नहीं बल्कि 2 बार बढ़ाना पड़ा जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि छोटे बच्चे लू की स्थिति का शिकार न हों.  वहीं, औरंगाबाद, पटना, गया, भोजपुर, भागलपुर, नालंदा एवं सासाराम समेत कई जिलों में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

IMD विशेषज्ञ आशीष के अनुसार, बिहार में बीते 17-18 दिनों से लू चल रही थी किन्तु अब तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आएगी. वर्षा की संभावना पर आशीष ने कहा कि आज प्रदेश में छिटपुट बारिश होगी तथा यह आहिस्ता-आहिस्ता बढ़ेगी. इसके साथ ही इस हफ्ते के अंत तक पूरे प्रदेश में बारिश आरम्भ हो जाएगी. बता दें कि भारत में मॉनसून के आगमन के पश्चात् भी बिहार के कई जिले अभी भी लू की स्थिति को झेल रहे हैं.

'गीता प्रेस पर सीएम का बयांन, सम्मान का विरोध करने वालों को जनता माफ नहीं करेगी।

'शिंदे-फडणवीस लोकप्रियता' पर छिड़ी जंग, BJP प्रवक्ता बोले- 'अहंकार में मत पड़ो...'

बंगाल में गांगुली की जमीन हड़पने की कोशिश ! सुरक्षाकर्मी पर भी हमला, केस दर्ज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -