बिहार में लू का कहर, इन 7 जिलों में 40 डिग्री के पार पहुंचा तापमान
बिहार में लू का कहर, इन 7 जिलों में 40 डिग्री के पार पहुंचा तापमान
Share:

पटना: बिहार में भीषण गर्मी का कहर जारी है। लू (Heat Wave) के बीच प्रदेश के 7 जिले ऐसे हैं जहां पर सोमवार को पारा 40 डिग्री के पार पहुंच चुका है। मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, इन सभी 7 शहरों में आज (मंगलवार), 5 अप्रैल को भी गर्मी से राहत प्राप्त होने की आशा नहीं है तथा बढ़ते तापमान के साथ ऐसी ही स्थिति बनी रहेगी। बिहार के कई शहरों में लू के हालात बरकरार है।

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, किसी भी इलाके में लू की स्थिति तब बनती है, जब निरंतर 2 दिन तक पारा 40 डिग्री के पार रहता है या निरंतर 2 दिन तापमान सामान्य से 4।5 डिग्री ऊपर पहुंचता है। जिन शहरों में सोमवार को 40 डिग्री से ऊपर तापमान दर्ज किया गया उनमें पटना, गया, जमुई, शेखपुरा, नवादा, बांका और बक्सर सम्मिलित हैं। IMD के मुताबिक, बिहार के 13 शहरों में सोमवार को तापमान 40 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया जबकि 7 जिलों में लू की स्थिति बनी हुई हैं। प्रदेश की राजधानी पटना में सोमवार को 41 डिग्री तापमान दर्ज किया गया जो कि सामान्य से लगभग 5 डिग्री ऊपर है।

मौसम विभाग की मानें तो अगले 2 से 4 दिनों में गर्मी में और अधिक वृद्धि होगी तथा तापमान 2 से 4 डिग्री और ऊपर जाएगा। हालांकि, मौसम विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के मुताबिक, मंगलवार को पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, मधुबनी, अररिया, सुपौल तथा किशनगंज में हल्की वर्षा हो सकती है।

ट्रैन में यात्रा करने वालों के लिए बड़ी खबर, रेलवे ने शुरू की ये नई सेवा

माँगे पूरी नहीं हुई तो BMC बिल्डिंग के सामने कर्मचारियों ने खोली पेंट और करने लगे..., वीडियो ने मचाया बवाल

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का महीने के अंत में भारत का दौरा करने का कार्यक्रम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -