ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का महीने के अंत में भारत का दौरा करने का कार्यक्रम
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का महीने के अंत में भारत का दौरा करने का कार्यक्रम
Share:

ब्रिटेन: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन इस महीने के अंत से पहले भारत की यात्रा पर जाने वाले हैं, आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, वर्तमान भारत-ब्रिटेन मुक्त व्यापार समझौते की चर्चाओं के संदर्भ में द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए इस महीने के अंत में भारत की यात्रा।

जॉनसन को कोविड-19 के प्रकोप के कारण पिछले साल दो बार भारत की योजनाबद्ध यात्राओं को रद्द करने के लिए मजबूर होना पड़ा था, इसलिए यात्रा, जो 22 अप्रैल के आसपास निर्धारित है, लंबे समय से देरी हो रही है।

जबकि डाउनिंग स्ट्रीट ने अभी तक किसी भी व्यवस्था की पुष्टि नहीं की है, जॉनसन और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले महीने एक फोन चैट के दौरान एक व्यक्तिगत बैठक पर चर्चा की थी। नेताओं ने भारत और यूनाइटेड किंगडम के बीच मजबूत और समृद्ध संबंधों की प्रशंसा की और आने वाले हफ्तों और महीनों में व्यापार, सुरक्षा और व्यावसायिक संबंधों को मजबूत करना जारी रखने का संकल्प लिया। 22 मार्च को कॉल की एक प्रतिलिपि में, डाउनिंग स्ट्रीट के एक अधिकारी ने कहा कि वे जल्द से जल्द व्यक्तिगत रूप से मिलने के लिए उत्सुक थे।

सूत्रों ने पिछले हफ्ते कहा था कि जॉनसन भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बातचीत के लिए भारत की यात्रा करने के लिए "काफी उत्सुक" थे, हालांकि ठोस तैयारियों को अभी तक अंतिम रूप दिया जाना बाकी है। दोनों नेताओं ने ग्लासगो में COP26 जलवायु शिखर सम्मेलन के दौरान पिछले साल नवंबर में व्यक्तिगत रूप से मुलाकात की थी, जहां विश्व नेताओं के शिखर सम्मेलन के दौरान उनकी द्विपक्षीय वार्ता भारत-ब्रिटेन जलवायु साझेदारी के साथ-साथ 2030 रोडमैप की समीक्षा पर केंद्रित थी, जिस पर उन्होंने मई 2021 में एक आभासी शिखर सम्मेलन के दौरान हस्ताक्षर किए थे।

रोडमैप ब्रिटेन की तथाकथित इंडो-पैसिफिक विदेश नीति के जोर का हिस्सा है, जो 2030 तक भारत और ब्रिटेन के बीच द्विपक्षीय व्यापार बढ़ाने का इरादा रखता है।

मुर्गे के चलते आपस में लड़ी देवरानी-जेठानी और फिर खाया जहर

पाक पीएम ने विपक्ष से 'विदेशी साजिश' का समर्थन करने के बजाय चुनाव स्वीकार करने को कहा

बड़ी खबर: अब मच्छर ही मच्छर को मारेगा....जानिए कैसे!

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -